पुलिस टीम को देख शटर गिराकर भागे दवा दुकानदार

छतरपुर (मध्य प्रदेश)। मेडिकल स्टोरों पर नशीली दवाओं का विक्रय रोकने और दवाओं के मनमाने दामों का विक्रय प्रतिबंधित करने का काम ड्रग्स विभाग का होता है, लेकि न इसके इतर पुलिस ने मेडिकल स्टोरों की प?ताल का मोर्चा संभाल लिया है। नशे की गिरफ्त में आकर युवा पीड़ी को अपराधों से बचाने के लिए पुलिस ने विशेष अभियान चलाया है।
 नशे पर रोक लगाने के अभियान के तहत पुलिस ने कई मेडिकल स्टोरों पर दबिश दी। पुलिस कार्रवाई को देख कई मेडिकल स्टोर संचालक अपने प्रतिष्ठान बंद कर भाग गए। जांच टीम के डर से छतरपुर के मेडिकल स्टोर दोपहर बाद तक बंद रहे। जानकारी अनुसार नशे में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की जांच के लिए पुलिस प्रशासन ने अभियान चला रखा है। जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयराज कुबेर, सीएसपी राजाराज साहू, कोतवाली थाना प्रभारी संधीर चौधरी के साथ ड्रग इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार जैन ने जब जिला मुख्यालय के मेडिकल स्टोरों की पड़ताल शुरू की तो दवा विक्रेताओं में हडक़ंप मच गया। स्थानीय छत्रसाल चौक पर संचालित शहर के अधिकांश मेडिकल स्टोरों के शटर धड़ाधड़ गिरने लगे। पुलिस अधिकारियों ने जिला अस्पताल के महल रोड गेट के सामने संचालित महावीर मेडिकल स्टोर की जांच की। इसके बाद दीगर मेडिकल स्टोर की ओर रुख किया तो अस्पताल के मुख्य द्वार पर स्थित मेडिकल स्टोरों के संचालक अपने प्रतिष्ठान बंद कर भाग गए।
 गौरतलब है कि जिला मुख्यालय सहित अंचल के कस्बाई इलाकों में संचालित अधिकांश मेडिकल स्टोरों पर नशीली दवाओं की बिक्री की जा रही है। विभिन्न रोगों की दवाएं नशे में इस्तेमाल की जाती हैं। चिकित्सक के परामर्श बगैर ही मेडिकल स्टोरों से दवाओं का विक्रय किया जा रहा है। इन दवाओं का अवैध तरीके से विक्रय रोकने की जिम्मेदारी ड्रग्स विभाग की होती है, लेकिन जिले के इकलौते ड्रग्स इंस्पेक्टर अवैध विक्रय को रोकने में नाकाम साबित हो रहे हैं। यही कारण है कि मेडिकल स्टोरों पर कफ सीरप कोरेक्स, बैनाड्रिल, टोरेक्स सहित अन्य नशे के इंजेक्शन आसानी से मिल जाते हैं। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, छतरपुर जयराज कुबेर का कहना है कि कई अपराध नशे की लत को पूरा करने के लिए किए जा रहे हैं। नशे की गिरफ्त में न सिर्फ युवा पीढ़ी फंस रही है बल्कि बच्चे भी इसके आदी होने लगे हैं। नशे से बढ़ रहे अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस ने मेडिकल स्टोरों पर चेकिंग का अभियान चलाया है। यह अभियान सतत रूप से जारी रहेगा।
Advertisement