एस्ट्राजेनेका फार्मा इंडिया जनवरी में ब्रेस्ट कैंसर की दवा लॉन्च करेगी

मुंबई। एस्ट्राजेनेका फार्मा इंडिया (Astrazeneca Pharma) जल्द ही ब्रेस्ट कैंसर की दवा लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने कहा कि वह जनवरी 2024 में भारत में ब्रेस्ट कैंसर की दवा लॉन्च करेगी।

फार्मा के अनुसार उसे इस साल मई में भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से टैनस्टुजुमैब डेरक्सटेकन 100 mg/5 ml शीशी लियोफिलाइज्ड पाउडर के लिए फॉर्म सीटी-20 में आयात और मार्केटिंग की अनुमति मिली है।

कंपनी के शेयरों में आई तेजी

Astrazeneca Pharma द्वारा जल्द ही ब्रेस्ट कैंसर की दवा लॉन्च करने की खबर से कंपनी के शेयरों में अचानक तेजी आ गई है। कंपनी के शेयरों में करीब 6 फीसदी तक की तेजी देखी गई। गुरुवार को कंपनी का मार्केट कैप बढक़र 11,821.13 करोड़ रुपये हो गया।

अब तक स्टॉक करीब 40 फीसदी बढ़ चुका

एस्ट्राजेनेका फार्मा

सितंबर में समाप्त तिमाही में एस्ट्राजेनेका फार्मा ने सालाना आधार पर 60.8 फीसदी की ग्रोथ के साथ 52.4 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया। वहीं, इस अवधि में कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 31.7 फीसदी बढक़र 311 करोड़ रुपये हो गया। 2023 में अब तक स्टॉक लगभग 40 फीसदी बढ़ चुका है। इसकी तुलना में बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स निफ्टी 50 ने इसी अवधि के दौरान 15.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की है।

Astrazeneca Pharma की ये है स्थिति

एस्ट्राजेनेका फार्मा इंडिया, एस्ट्राजेनेका क्कद्यष्, यूके की एक लिस्टेड सब्सिडियरी कंपनी है। यह भारत में कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग, सेल्स और मार्केटिंग एक्टिविटी में मदद करती है। एस्ट्राजेनेका तब चर्चा में आई, जब ऑक्सफोर्ड के साथ डेवलप वैक्सीन को भारत में कोविशील्ड के रूप में बेचा गया। इस वैक्सीन का इस्तेमाल दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किया गया।