औषधि विभाग की मेडिकल स्टोरों पर छापेमारी, दवाओं के सैंपल लिए

फर्रुखाबाद। औषधि विभाग की टीम ने कई मेडिकल स्टोरों पर छापेमारी की है और दवाओं के सैंपल लिए हैं। कई दवा दुकानदारों को अनियमितता पाए जाने पर नोटिस भी दिए गए हैं।

यह है मामला

जिला औषधि निरीक्षक रजत कुमार पांडेय ने शहर में कई दवा दुकानों पर जांच अभियान चलाया। दवा दुकानों पर कई प्रकार की कमियां मिली। ड्रग इंस्पेक्टर ने भूसामंडी स्थित शिवा मेडिकल स्टोर का निरीक्षण किया। मेडिकल स्टोर में दो संदिग्ध दवाओं के सैंपल लिए। जांच में पता चला कि दवा दुकानदार की ओर से बिक्री रिकार्ड नियमित जारी नहीं किए जा रहे हैं। इसके साथ ही शेडयूल एच-1 औषधि का रजिस्टर भी तैयार नहीं मिला। इसके चलते फर्म को कारण बताओ नोटिस सौंपा गया है।

नेहा मेडिकल स्टोर पर नहीं मिला फार्मासिस्ट

इसी क्रम में घोड़ानखास के भैरवी मेडिकल स्टोर और नेहा मेडिकल स्टोर पर भी छापेमारी की गई। दोनों मेडिकल स्टोर पर एक्सपायरी दवाओं को रखने के लिए अलग जगह निर्धारित नहीं थी। इस पर दोनों ही दवा दुकानदारों को सचेत किया गया। नेहा मेडिकल स्टोर पर फार्मासिस्ट कार्यरत नहीं पाया गया। दोनों ही फर्मों को कमियों के मद्देनजर कारण बताओ नोटिस थमाए गए है।

फर्म के संचालकों को दवाओं की बिक्री के रजिस्टर भी आवश्यक रूप से जारी करने की हिदायत दी गयी है। ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया कि दवा दुकानों का निरीक्षण नियमित रूप से जारी रहेगा। दुकानों से जो दवाओं के सैंपल लिए हैं ,उनकी जांच रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।