गुड हेल्थ और पौरुष शक्ति कैप्सूल जांच में मिले फेल, बिक्री पर लगाई रोक

लखनऊ। गुड हेल्थ और पौरुष शक्ति कैप्सूल जांच में फेल पाए गए है। इनमें ज्यादा स्टेरॉयड पाया गया है। इसके चलते इन दोनों दवाओं की बिक्री करने और इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी गई है।

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी ने बताया कि गुड हेल्थ और पौरुष जीवन कैप्सूल की लखनऊ में जांच की गई जो अधोमानक पाई गई है। इसके बाद बाजार में बिकने वाले गुड हेल्थ और पौरुष शक्ति नामक कैप्सूल को जांच के बाद प्रयोग करने और बिक्री रोकने के निर्देश दिए हैं।

चिकित्सकों की सलाह पर ही करें दवाओं का सेवन

फार्मासिस्ट फेडरेशन ने भी आम जनता से अपील की है कि ऐसी औषधियों का इस्तेमाल करते समय विशेष सतर्कता रखें। चिकित्सकों की सलाह पर ही औषधियों का सेवन करें। लंबे समय तक स्टेरॉयड युक्त दवा लेने से आपकी किडनी खराब हो सकती है तथा स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर हो सकता है।

देखने में आया है कि कुछ लोग अपने शरीर को अधिक मजबूत बनाने और पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए मनमर्जी से कुछ औषधियां खरीद लेते हैं। ये तत्काल में तो बेहतर प्रभाव दिखाती प्रतीत होती हैं। लेकिन इनसे अनजाने में अनेक हानिकारक तत्वों के कारण शरीर पर विपरीत प्रभाव पडऩा शुरू हो जाता है। इन दवाओं में स्टेरॉयड की अधिक मात्रा हो सकती है। यह शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसी औषधियों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।