जॉनसन एंड जॉनसन फार्मा के पूर्व कर्मचारी पर गोपनीय फाइलें ले जाने का आरोप

मुंबई। जॉनसन एंड जॉनसन फार्मा ने अपने पूर्व कर्मचारी पर हजारों गोपनीय फाइलें प्रतिद्वंद्वी कंपनी फाइजर में ले जाने का आरोप लगाया है। बता दें कि दुनिया की दो सबसे बड़ी दवा कंपनियों के रूप में, जॉनसन एंड जॉनसन और फाइजर विभिन्न चिकित्सीय क्षेत्रों में प्रतिद्वंद्वी रही हैं।

एंड्रयू ब्रैकबिल पर केस दायर किया

दवा निर्माता ने न्यू जर्सी संघीय अदालत में अपने पूर्व कर्मचारी एंड्रयू ब्रैकबिल पर केस दायर किया है। इसमें दावा किया गया है कि पूर्व कर्मचारी ने अपने इस्तीफे से तीन सप्ताह पहले गुप्त रूप से और दुर्भावनापूर्ण तरीके से बाहरी हार्ड ड्राइव पर एक हजार से अधिक संवेदनशील रणनीति-संबंधी फाइलें डाउनलोड की थीं।

जेएंडजे का आरोप है कि ब्रैकबिल ने फाइजर में अपनी नई ज्वाइनिंग के दौरान जेएंडजे की जानकारी तक पहुंच बनाई। कंपनी की फाइलों के अलावा, व्यक्तिगत तस्वीरें और दस्तावेज़ भी स्थानांतरित किए। एक कंपनी सुरक्षा कार्यक्रम ने बड़े फ़ाइल स्थानांतरण को पहचाना। इसके बाद जांच शुरू हुई जिसमें एक साक्षात्कार और एक फोरेंसिक परीक्षा शामिल थी।

जोनसन फार्मा में 24 साल तक कार्यरत रहे ब्रैकबिल ट्रेड चैनल स्ट्रैटेजी के निदेशक थे। यह पद कंपनी के रणनीतिक ग्राहक समूह विभाग के अंतर्गत है। यह कंपनी की दवाओं के लिए प्रतिस्पर्धी रणनीति बनाने और विकसित करने के लिए प्रभावी रूप से जिम्मेदार है। ब्रैकबिल के पास गोपनीय बिक्री डेटा, ग्राहक और चैनल सूचियों, मूल्य निर्धारण मॉडल, बाजार अनुसंधान, अनुबंध रणनीतियों, लॉन्च प्लेबुक और अन्य रणनीति योजनाओं तक पहुंच थी।

फाइजर ने केस पर टिप्पणी नहीं की

जॉनसन एंड जॉनसन

बता दें कि ब्रैकबिल ने पिछले साल जुलाई में जॉनसन से इस्तीफा दे दिया था। प्रतिद्वंद्वी फाइजर में उनकी नई भूमिका अनुबंध रणनीति, अमेरिकी बाजार पहुंच के निदेशक के रूप में है। फाइजर सीधे रूप में जेएंडजे की प्रतिस्पर्धी कंपनी है। फिलहाल इस मामले में फाइजर ने केस पर टिप्पणी नहीं की है।