डायबिटीज, एलर्जी जैसी बीमारियों की 41 दवाइयां होंगी सस्ती, सरकार ने लिया फैसला

भारतीय दवा
medicine

नई दिल्ली। डायबिटीज, एलर्जी, लिवर जैसी कई बीमारियों के इलाज में काम आने वाली दवाइयां सस्ती होने जा रही हैं। केंद्र सरकार ने 41 दवाओं और 6 फॉर्मूलेशन के रेट तय किए हैं। इनमें शुगर, दर्द, हार्ट, लिवर, इन्फेक्शन, एलर्जी, मल्टीविटामिन, एंटासिड, एंटीबायोटिक्स समेत 41 दवाएं शामिल हैं।

नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनपीपीए) की बैठक में दवाओं के दाम कम करने का फैसला लिया गया है। साथ ही, कंपनियों को तत्काल प्रभाव से डीलर्स, स्टॉकिस्ट को इस बारे में जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं। निर्देश में यह भी कहा गया है कि दवा कंपनियां ग्राहक से सिर्फ दवा की कीमत के अतिरिक्त जीएसटी ही ले सकती हैं।

आम जनता को मिलेगी राहत

देशभर में ज्यादातर लोग एलर्जी, इन्फेक्शन, शुगर, पेनकिलर, हार्ट, लिवर, मल्टीविटामिन, एंटीबायोटिक्स आदि समस्याओं से ग्रस्त हैं। इन बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं काफी महंगी होती हैं। सरकार ने इन दवाओं की बढ़ती कीमतों को कंट्रोल करने के लिए बैठक में 41 दवाओं के दाम कम करने का फैसला लिया। दवाओं के दाम घटने से आम जनता को काफी राहत मिलेगी।

बता दें कि फरवरी 2024 में भी डाइबिटीज और हाइपरटेंशन दोनों बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली 69 दवाओं के दाम कम किए थे।