पैरासिटामोल सीबी ओरल सिरप का सैंपल मिला फेल, अस्पतालों में दवा सप्लाई रोकी

जबलपुर (मप्र)। पैरासिटामोल सीबी ओरल सिरप का सैंपल जांच में फेल पाए जाने पर अस्पतालों में दवा सप्लाई पर रोक लगा दी गई है। इसे सरकारी अस्पताल में बुखार से पीड़ित बच्चों के इलाज के लिए दिया गया था।

यह है मामला

रानी दुर्गावती चिकित्सालय (एल्गिन) में बुखार से पीड़ित बच्चों के इलाज में उपयोग किए जा रहे पैरासिटामोल सीबी पीडियाट्रिक ओरल संस्पेशन की जांच भोपाल स्थित राज्य खाद्य एवं औषधि परीक्षण प्रयोगशाला में करवाई गई। जांच में यह सैंपल फेल मिला। यह सिरप क्वेस्ट लेबोरिटीज प्राइवेट लिमिटेड इंदौर की है, जिसकी निर्माण इकाई है धार जिले के पीथमपुर में है। सिरप निर्माता के विरुद्ध कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी गई है।

इधर, स्वास्थ्य विभाग भी संबंधित दवा की अन्य स्थानों पर की गई सप्लाई की जानकारी जुटाने में लग गया है। हैरानी की बाम यह है कि जांच में अमानक पाई गई इस दवा की रिपोर्ट जब तक मिली, तब तक इस सिरप की खुराक हजारों बच्चों को दी जा चुकी थी।

बताया गया है कि संबंधित दवा सरकार के निर्धारित कार्पोरेशन के माध्यम से खरीदी गई है। औषधि प्रशासन विभाग ने गत वर्ष 13 जुलाई को अस्पताल से पैरासिटामोल सीबी पीडियाट्रिक ओरल संस्पेशन का सैंपल लिया था। राज्य प्रयोगशाला से सैंपल की परीक्षण रिपोर्ट इस वर्ष मार्च माह में प्राप्त हुई है। इसके बाद संबंधित सिरप के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई।