बायोकॉन बायोलॉजिक्स इस फार्मा के साथ मिलकर बनाएगी आंखों की दवा

मुंबई। बायोकॉन की सहायक कंपनी बायोकॉन बायोलॉजिक्स ने बेयर और रिजेनेरॉन फार्मास्युटिकल्स के साथ समझौते का ऐलान किया है। इस समझौते से बायोकॉन बायोलॉजिक्स को कनाडा के बाजार में आईलिया (एफ्लिबरसेप्ट) इंजेक्शन के लिए प्रस्तावित बायोसिमिलर येसाफिली पेश करने की सुविधा हो जाएगी।

मार्च 2023 में येसाफिली को मिली थी अस्थायी मंजूरी

बताया गया है कि बायोकॉन बायोलॉजिक्स 1 जुलाई, 2025 से पहले येसाफिली पेश करेगी। कनाडा के स्वास्थ्य विभाग ने मार्च 2023 में येसाफिली को अस्थायी मंजूरी दी थी। समझौते की शर्तों के अनुसार बायोकॉन बायोलॉजिक्स ने शीशियों और प्रीफिल्ड सिरिंजों के लिए येसाफिली 2 मिलीग्राम न्यू ड्रग सबमिशन (एनडीएस) पेश करने की तारीख सुरक्षित कर ली है। यह 1 जुलाई, 2025 तय की गई है।

बता दें कि यह ऐलान मार्च 2023 में येसाफिली की 2 मिलीग्राम की शीशियों के लिए कनाडा के स्वास्थ्य विभाग की अस्थायी मंजूरी के बाद किया गया था।

आईलिया का बायोसिमिलर है येसाफिली

गौरतलब है कि येसाफिली आईलिया का बायोसिमिलर है। इसका उपयोग विभिन्न नेत्र रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। यह समझौता कनाडा में पेटेंट उल्लंघन की कार्यवाही सुलझने के बाद किया गया है। इससे बायोकॉन बायोलॉजिक्स के लिए येसाफिली के साथ कनाडा के बाजार में प्रवेश करने का रास्ता खुल गया है। बायोकॉन बायोलॉजिक्स वैश्विक स्तर पर अपने बायोसिमिलर पोर्टफोलियो को सक्रिय तौर पर बढ़ा रही है।