मेडिकल स्टोर पर छापेमारी, नकली और एक्सपायरी दवाओं की जांच

बलिया। मेडिकल स्टोर पर छापेमारी कर नकली और एक्सपायरी दवाओं की जांच की गई है। औषधि निरीक्षक की टीम ने रतसर बाजार में दबिश दी और दो मेडिकल स्टोरों से 6 दवाओं के सैंपल लिए। इनके अलावा, तीन और दवा दुकानों का निरीक्षण किया । छापेमारी की सूचना से बाजार में कई मेडिकल स्टोर संचालक अपने शटर गिराकर चले गए।

यह है मामला
औषधि निरीक्षक सिद्धेश्वर शुक्ला ने बताया कि नकली और एक्सपायरी दवाओं की बिक्री की शिकायत मिली थी। इसके चलते कई दवा दुकानों पर निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि नेशनल दवा केंद्र और न्यू मेडिसिन सेंटर से तीन-तीन दवाओं के सैंपल लिए गए। इसके अलावा मुन्ना मेडिकल स्टोर, न्यू दवा संगम व नेशनल मेडिकल स्टोर का निरीक्षण किया गया।

सभी मेडिकल स्टोरों के कागजातों, दवाओं की खरीद-बिक्री, स्टॉक रजिस्टर आदि कागजातों का निरीक्षण किया गया। दवाओं को स्टॉक व खरीद पर्चा से मिलान किया गया। उन्होंने बताया कि सभी सैंपल को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। इनकी जांच रिपोर्ट आने के बाद नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
सभी दवा दुकानदारों को हिदायत दी कि वे अपने-अपने स्टोरों पर सीसीटीवी कैमरा लगवा लें ताकि वक्त पर इसका इस्तेमाल किया जा सके।