लाइसेंस बिना चल रहे आई हॉस्पिटल पर रेड, 80,000 की दवाएं बरामद

ठाणे (महाराष्ट्र)। भिवंडी में लाइसेंस बिना चल रहे आरव आई हॉस्पिटल पर छापामारी की गई है। रेड के दौरान मौके से 80,000 रुपये की अवैध दवाएं भी बरामद की हैं। यह कार्रवाई महाराष्ट्र खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने की।

एफडीए अधिकारी ने बताया कि ठाने जिले के भिवंडी में इस अस्पताल को एफडीए की मंजूरी के बिना संचालित किया जा रहा था। इसकी शिकायत मिलने पर छापामारी की गई। निरीक्षण में पता चला कि अस्पताल का मालिक डॉ. अश्विन बाफना किसी डॉक्टर की सलाह पर गैरकानूनी तरीके से प्रिस्क्रिप्शन दवाएँ बेच रहा था। इनके पास दवाओं को स्टॉक करने का लाइसेंस नहीं था।

दवाएँ बेचने वाला व्यक्ति फार्मासिस्ट नहीं

इसके पास एलोपैथी दवाएं बेचने के लिए ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के तहत अनुमति थी। लेकिन दवाएँ बेचने वाला व्यक्ति फार्मासिस्ट नहीं था। अस्पताल 2005 में स्थापित किया गया था और 2017 में मीरा रोड में इसकी दूसरी शाखा खोली गई। भिवंडी शाखा 2021 में खोली गई। अधिकारी ने बताया कि छापेमारी के दौरान ड्रग्स इंस्पेक्टरों, खुफिया शाखा, एफडीए मुख्यालय की संयुक्त टीम ने मिलकर की।

महीने की शुरुआत में नकली दवा रैकेट का भंडाफोड़ किया

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में, एफडीए ने नागपुर में नकली दवा रैकेट का भंडाफोड़ किया था। इस दौरान सरकारी अनुबंध के माध्यम से खरीदी गई सिप्रोफ्लोक्सासिन की 21,600 गोलियां जब्त कीं।