शुगर की ये दवा आपको बना सकती है अंधा, रहें अलर्ट

नई दिल्ली। शुगर और मोटापा कम करने की दवा आपको अंधेपन का शिकार बना सकती है। बता दें कि डायबिटीज और वजन कम करने के लिए बाजार में कई तरह की दवाइयां मिलती हैं। लेकिन इनके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। जेएएमए ऑप्थैल्मोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में वजन घटाने और डायबिटीज के लिए दी जाने वाली दवा का संबंध ब्लाइंडनेस से बताया गया है।

शेधकर्ताओं के अनुसार, जिन मरीजों को वजन घटाने या टाइप 2 डायबिटीज की दवा ओजेम्पिक या वेगोवी दी जाती है। उनमें संभावित रूप से अंधापन विकसित होने का खतरा ज्यादा होता है। मैसाचुसेट्स आई एंड ईयर अस्पताल के शोधकर्ताओं ने पाया कि मोटापे से ग्रस्त लोगों के खून में सेमाग्लूटाइड की मात्रा अधिक होती है। सेमाग्लूटाइड मोटापे या डायबिटीज की दवा ओजेम्पिक या वेगोवी में पाया जाने वाला घटक है।

ऑप्टिक नर्व अंधेपन का दूसरा बड़ा कारण

ऑप्टिक नर्व अंधेपन का दूसरा सबसे बड़ा कारण है। ये बेहद रेयर डिजीज है जोकि एक लाख लोगों में से केवल 10 को प्रभावित करता है। ऐसा माना जाता है कि यह ऑप्टिक नर्व सिर में ब्लड फ्लो में कमी के कारण होता है और इससे एक आंख की रोशनी भी जा सकती है। मौजूदा समय में इस रोग का कोई प्रभावी इलाज नहीं है। इसलिए आपको इन दवाओं के इस्तेमाल से सचेत रहने की आवश्यकता है।