दर्द निवारक ड्यूराजेसिक दवा की बिक्री पर रोक, निर्माता को नोटिस

चंबा (हिमाचल): दर्द निवारक दवा ड्यूराजेसिक का सैंपल फेल आने से इसकी बिक्री पर रोक लगा दी गई है। जिस केमिस्ट से इस दवाई का सैंपल भरा गया था, उस केमिस्ट को स्वास्थ्य विभाग ने नोटिस जारी किया है। नोटिस में दवाई की सेल को लेकर पूरी रिपोर्ट मांगी गई है। दवाई निर्माता कंपनी को भी नोटिस जारी किया गया है।
गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग ने क्षेत्रीय ड्रग टेस्टिंग लैब चंडीगढ़ में सैंपल एक माह पूर्व जांच को भेजा था। सैंपल फेल होने के बाद विभाग ने इस दवा की बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने चंबा अस्पताल में दवाई भंडारण से दवाइयों के सैंपल भरे थे। इसमें से भी डाइप्लोजेसिक दवा का एक सैंपल फेल हो गया है, जिसे लेकर दवाई निर्माता कंपनी को नोटिस जारी कर दिया गया है। साथ ही अस्पताल में इस दवाई के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने हाल ही में जिला के विभिन्न स्थानों में जाकर केमिस्टों की दुुकानों से दवाइयों के सैंपल भरे हैं। जिसे जांच के लिए कंडाघाट व चंडीगढ़ लैब भेजा गया है। जिनकी रिपोर्ट आने के बाद ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
विभाग गंभीरता से कर रहा कार्रवाई 
ड्रग इंस्पेक्टर नरेंद्र ठाकुर ने बताया कि शहर के एक केमिस्ट की दुुकान से भरा गया दवाई का सैंपल फेल आया है। केमिस्ट,  दवाई निर्माता को नोटिस जारी कर दिया है। दवाई की सेल पर रोक लगा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग इस मामले पर गंभीरता से कार्रवाई कर रहा है।