अस्पताल पर रेड, एक्सपायरी ब्लड बैग किए जब्त

DJLªFì°FFZÔ ´FS S£F dQE d³F¹F¸F : ÀF¼SªFe°F AÀ´F°FF»F ¸FZÔ OFZ³FS AFVFe¿F IYF ¶»FO d³FIYF»F³FZ ½FF»Fe ¸FdW»FF ÀMXFRY ³FZ ¶»FO ¶F`¦F IYFZ ªFì°FFZÔ ´FS S£F dQ¹FFÜ

अमृतसर। स्वास्थ्य विभाग ने स्थानीय सुरजीत अस्पताल में छापामारी के दौरान तीन एक्सपायरी ब्लड बैग बरामद किए हैं। हैरानी की बात यह है कि इस अस्पताल में ब्लड बैंक नहीं है। इसके बावजूद अवैध तरीके पर डोनर का रक्त निकाला गया। यही नहीं, डोनर को बिस्तर पर लिटाकर ‘इन्फ्यूजन सेट’ की मदद से रक्त निकाला। इस दौरान ब्लड बैग को जूतों पर रखा गया था। ब्लड बैग भी एक्सपायरी डेटेड था। अस्पताल संचालकों के खिलाफ केस रजिस्टर्ड किया गया है। बताया गया कि सुरजीत अस्पताल में एडमिट एक महिला को बी नेगेटिव ब्लड की जरूरत थी। अस्पताल के डॉक्टर ने बीइंग ह्यूमन ब्लड डोनेशन सोसायटी के अध्यक्ष मनीकर्ण ढल्ला को फोन कर खून की मांग की। ढल्ला ने बताया कि उन्होंने अपनी टीम के सदस्य आशीष को फोन कर सुरजीत अस्पताल जाने को कहा। सुरजीत अस्पताल में ब्लड बैंक नहीं था। इसके बावजूद उन्होंने आशीष का खून निकालकर ब्लड बैग में सुरक्षित रख लिया। वालंटियर आशीष ने मुझे फोन पर इसकी जानकारी दी। मैं उसी वक्त अपनी टीम के साथ सुरजीत अस्पताल पहुंचा। यहां मैंने डॉक्टरों से पूछा कि आपके पास ब्लड बैंक नहीं, तो फिर आपने वालंटियर का खून कैसे ब्लीड किया। इस सवाल का डॉक्टरों के पास कोई जवाब न था। मैंने उसी वक्त सिविल सर्जन डॉ. हरदीप सिंह घई को फोन कर जानकारी दी।
रात के समय सुरजीत अस्पताल में जोनल ड्रग लाइसेंसिग अथॉरिटी के डॉ. कुलविदर, ड्रग इंस्पेक्टर सुखदीप सिंह व रमणीक सिंह ने रेड की। टीम जांच के बाद यहां से ब्लड बैग बरामद किया, जिसमें वालंटियर का खून लिया था। यह बैग एक्सपायर था। इसके अलावा दो और खाली ब्लड बैग बरामद हुए। ये भी एक्सपायर थे। सुरजीत अस्पताल के संचालक डॉ. मनमोहन सिंह खन्ना व डा. गगनदीप सिंह के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। जोनल ड्रग लाइसेंसिग अथॉरिटी डॉ. कुलविदर सिंह ने बताया कि प्राथमिक जांच में स्पष्ट हुआ है कि सुरजीत अस्पताल में अवैध रूप से खून निकाला जा रहा था। इस आधार पर उन्होंने ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट की धारा 18 सी के तहत केस रजिस्टर कर लिया। इस बारे में सुरजीत अस्पताल के डॉक्टर तनदीप सिंह ने माना कि उनके पास ब्लड बैंक नहीं है। साथ ही कहा कि उन्होंने अदलखा अस्पताल के ब्लड बैंक से टाइअप किया है। हम सारा काम नियमानुसार कर रहे हैं।

Advertisement