पीठ के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगा आराम

नई दिल्ली: पीठ का दर्द कभी कभी असहनीय हो जाता है. गलत ढंग से बैठने से भी यह दर्द शुरू हो जाता है. अगर ये लंबे समय से आपको परेशान किए हुए है तो सावधान हो जाएं क्योंकि लंबे समय से होने वाला पीठ का दर्द गंभीर बीमारी की ओर भी संकेत करता है. इसीलिए बेहतर है कि समय रहते ही इस समस्या को दूर कर लिया जाए.

पीठ का दर्द न हो इसके लिए सबसे पहले बैठने के तरीके को तत्काल बदल दें. आरामदायक कुर्सी पर अगर लगातार बैठने की स्थिति रहती है तो बेहतर है कि रीढ़ की हड्डी को सीधा करके बैठे. वहीं गर्दन को बीच बीच में दांये से बायें और बायें से दांये घुमाएं. वहीं संभव हो तो बीच में उठकर थोड़ा टहल लें. इससे मांसपेशियों में रक्त का बहाव ठीक हो जाता है. अधिक देर तक बैठे रहने से रक्त का बहाव प्रभावित होता है जो आगे चलकर समस्या को गंभीर बना देता है और अन्य बीमारियों को जन्म देता है.

बेहतर यही है कि रोज अगर 25 मिनट योगा करें तो इस तरह की समस्या से जल्दी छुटकारा मिलता है. वहीं खानपान पर ध्यान न देने से भी पीठ के दर्द की समस्या होती है. जो लोग भोजन में कैल्शियम मात्रा का ध्यान नहीं देते हैं उन्हें इस तरह की समस्या अधिक होती है. इसलिए बेहतर है कि भोजन में विटामिन डी की मात्रा बढ़ा दें. दूध और डेयरी उत्पादों में विटामिन डी की मात्रा अधिक पाई जाती है. इसलिए दिनभर में दूध जरूर पीएं. दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. एक उम्र के बाद यानि लगभग 40 की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए जो लोग 40 की उम्र पार कर चुके हैं उन्हें इसका खास तौर पर ध्यान रखने की जरूरत है.

मांसपेशियों की मजबूती के लिए फलों का सेवन करें. नारियल के तेल की मालिश से भी अच्छे परिणाम मिलते हैं. सर्दियों के मौसम में धूप में कुछ देर जरूर बैठें. धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत है. धूप लेने से शरीर के कई तरह के रोग दूर होते हैं.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here