सर्दी में जोड़ों के दर्द से बचना है तो ये करें उपाय

जोड़ों के दर्द को बिना दवा के भी दूर किया जा सकता है. घरेलू उपाय अपनाकर भी इस समस्या से बचे रह सकते हैं.

नई दिल्ली: सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या से बड़ी संख्या में लोग परेशान रहते हैं. जोड़ों के दर्द को नजर अंदाज नही करना चाहिए. कभी कभी अधिक देर तक बैठने से भी जोड़ों में दर्द की दिक्कत होने लगती है. ऑफिस वर्क जिन लोगों का रहता है उनमें ये समस्या अक्सर पाई जाती है. जोड़ों के दर्द को बिना दवा के भी दूर किया जा सकता है. घरेलू उपाय अपनाकर भी इस समस्या से बचे रह सकते हैं.

समय पर अगर जोड़ों के दर्द का इलाज न किया जाए तो ये अर्थराइटिस का भी रूप ले सकता है. इससे बचने के लिए शरीर में यूरिया की मात्रा को नियंत्रित रखने की जरूरत है. क्योंकि शरीर में यूरिया की मात्रा बढ़ने से जोड़ों में निकिल जैसे टुकड़े जमा होने लगते हैं जो ब्लड में यूरिक एसिड की अधिकता से खतरनाक स्थिति बना सकती है. जो लोग अधिक तनाव में रहते हैं मानसिक रूप से परेशान रहते हैं उन्हें यह रोग जल्दी होता है. इसलिए तनाव आदि से बचना चाहिए. देर रात जो लोग जागते हैं उन्हें भी इसकी दिक्कत होती है. सही डायट न लेने से हड्डियों पर सबसे ज्यादा असर होता है. जंकफूड से हड्डियों को नुकसान पहुंचता है इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.

हल्दी का करें सेवन

भारतीय रसाई में हल्दी जरूर होती है. हल्दी मसाला होने के साथ साथ औषधि भी होती है. हल्दी में करक्यूमिन तत्व एक एन्टी ऑक्सीडेंट है जो शरीर को कैल्शियम तो देता है. इससे शरीर से यूरिक एसिड जैसे तत्वों को भी बाहर निकलने में मदद मिलती है. इसलिए हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए. इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं.

नारियल खाएं

सूखा नारियल जोड़ों के दर्द को रोकने में मदद करता है. जो लोग नारियल का 10 से 20 ग्राम रोज सेवन करते है उनकी हड्डियों में मजबूती होती हैं. नारियल का पानी पीने से भी हड्डियों को ऊर्जा मिलती है और ये रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है.

अरंड के तेल से करें मालिश

अरंड के तेल की मालिश करने से दर्द में आराम मिलता है. प्रतिदिन इसके तेल से मालिश करनी चाहिए. बाजार में आसानी से इसका तेल मिल जाता है.

Advertisement