आप बैचलर हैं या वर्जिन..? आप शादीशुदा हैं, कितनी बीवियां हैं आपकी..?

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस का सवाल : आप बैचलर हैं या वर्जिन? या आपकी कई बीवियां हैं? और इस पर बिहार स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने दिया जवाब यह और भी हैरतअंगेज। वर्जिन का मतलब होता है अविवाहित….
बिहार की राजधानी पटना स्थित सरकारी हॉस्पिटल इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस का नाम एक फॉर्म के चलते विवादों में हैं। आईजीआईएमएस के नई भर्तियों द्वारा भरे जाने वाल इस फॉर्म में अजीबोगरीब सवाल पूछे गए हैं। डॉक्टर, नर्स और अन्य स्टाफ से फॉर्म में पूछा गया है कि क्या आप वर्जिन हैं? हॉस्पिटल ने पुरुष स्टाफ से कहा है कि वे बताएं कि क्या उनकी एक से अधिक पत्नियां हैं?
इंस्टीट्यूट द्वारा पूछे गए इन सवालों पर बवाल तो मच ही रहा है लेकिन इसी के बीच बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि वर्जिन का मतलब अविवाहित होता है और मुझे नहीं लगता कि फॉर्म में कुछ भी आपत्तिजनक है।
इंस्टीट्यूट द्वारा इसके अलावा महिला स्टाफ से यह भी पूछा गया है कि क्या उन्होंने किसी ऐसे शख्स से शादी की है, जिसकी एक से अधिक बीवियां हैं?  एएनआई के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चूंकि यह मसल उठाया गया तो मैंने इस पर इंस्टीट्यूट से बात की जिनका कहना है कि यह तो एम्स का फॉर्मेट है और 1983 से इस्तेमाल होता आ रहा है. उन्होंने कहा कि यह पूरे देश में इस्तेमाल किया जाता रहा है।
मंगल पांडे ने कहा कि यह डिकलेरेंशन पिछले 34 सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है और ठीक इसी तरह से प्रयोग में लाया जा रहा है। फॉर्म को लेकर मचे बवाल पर कॉलेज के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट मनीष मंडल ने कहा कि फॉर्म में लिखे गए वर्जिन शब्द का वर्जिनिटी से कोई लेना देना नहीं है बल्कि इसका सीधा सा अर्थ किसी के विवाहित होने न होने से है।