मेडीकेयर न्यूज : 15 वें वर्ष में प्रवेश

खट्टे-मीठे अनुभवों के साथ मेडीकेयर न्यूज ने सहर्ष 14 वर्ष पूरे किए। 15वें वर्ष का प्रथम अंक आपको सौंपते हुए अपार खुशी हो रही है। इससे भी ज्यादा हर्ष का विषय ये कि मेडीकेयर न्यूज का चेहरा, चाहे प्रिंट हो या ऑनलाइन, बिल्कुल नया और आधुनिक नजर आएगा।

इसी के साथ फार्मा उद्योग से जुड़े लोगों के लिए खास तौर पर www.medicarepharmabusiness.com वेबसाइट शुरू की है तो वहीं दवा निर्माताओं के लिए अपनी दवा थोक विके्रता और कस्टमर तक पहुंचाने के लिए www.medicaretulsi.com  के जरिए नया प्लेटफार्म लेकर आए हैं, जिसमेंबाकायदा केंद्र सरकार की नीतियों विशेषकर जीएसटी को फॉलो किया गया है। स्वास्थ्य जगत की तमाम खबरों के लिए हमारी प्रमुख वेबसाइट www.medicarenews.in का स्वरूप भी और ज्यादा निखरा हुआ मिलेगा। तमाम सरकारी और गैर सरकारी बाधाओं (दबाव) के बीच पाठकों के सहयोग से हमने यह मुकाम हासिल किया है। आपको भरोसा दिलाते हैं कि पाठको की उम्मीदों पर खरा उतरने की हमेशा पुरजोर कोशिश करेंगे।

मैं बताना चाहती हूं, बीते वर्षों में पाठकों के विविध विचार सामने आए। अधिकांश ने मेडीकेयर में प्रकाशित हो रहे समाचारों की शैली को सही माना तो कुछेक ने विपरीत विचार भी रखे। लेकिन हमारी कोशिश रही कि  लोकतंत्र में तय भूमिका और गाइडलाइन को फॉलो करते हुए आगे बढ़ें। सरकारी हो या निजी, हमने खामियों, घोटालों, गड़बडिय़ों और गोरखधंधों को उजागर करती खबरों को प्रमुखता से छापा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर करने वालों को भी तवज्जो देने में कसर नहीं छोड़ी। फिर भी एक विशेष वर्ग के पाठकों ने  छापामारी-धरपकड़ की खबरों से परहेज करने का आग्रह किया।

पाठकों को यह भी बताना चाहती हूं कि हमारा उद्देश्य किसी व्यक्ति विशेष या व्यवसाय को बदनाम करना कतई नहीं है। स्वास्थ्य किसी भी देश की रीढ़ होती है, और इस रीढ़ को तोडऩे की कोशिश करने वालों को बेनकाब करना मैं अपना दायित्व समझती हूं। निडर, निष्पक्ष तरीके से लोकतांत्रिक धर्म निभाते हुए स्वास्थ्य जैसे पवित्र पेशे को अवैध धंधा बनाने वालों के चेहरे सार्वजनिक करने से नहीं चूकेंगे। मेडीकेयर परिवार इस लड़ाई में पाठकों के विश्वास, समर्थन और सहयोग की पूर्ण अपेक्षा करता है। इतना सहयोग अवश्य मांगते हैं कि आप समाचार पत्र प्राप्त करने का वार्षिक शुल्क पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी अवश्य भेजें। ताकि तय समय पर आपकी दहलीज पर मेडीकेयर न्यूज आपको सरल-सुलभ उपलब्ध हो सके। इन नई सफलताओं के बीच दोगुने उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। -संपादक