मेडीकल स्टोर ने सड़क पर फेंकी भारी तादाद में दवाइयां

धौलपुर। राजस्थान के धौलपुर के पुराने डाकखाने चौराहे पर अचानक सड़क पर पड़े दवाइयों का ढेर देखकर लोग सकते में आ गए। लोग इस बात से हैरान थे, कि आखिर इतनी बड़ी मात्रा में दवाइयों सड़क पर किसने फेंकी। सड़क पर दवाइयों का ढेर देखकर कूड़ा उठाने वाले कुछ बच्चे भी पहुंचे गए।बच्चों ने दवाइयों को अपने झोले में भरना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे चौराहे पर लोगों का मजमा लगना शुरू हो गया। लोग हैरान थे कि आखिर किस शख्स ने शहर के भीड़ भरे चौराहे पर इतनी बड़ी तादात में दवाइयां फेंक दी। जांच करने पर पता चला कि सारी फेंकी गई दवाइयां एक्सपायरी डेट की है। अवारा पशु भी चौराहे पर पड़ी एक्सपायरी डेट की दवाइयां को खाने लगे।दरअसल एक निजी मेडीकल स्टोर संचालक ने एक्सपायरी डेट की भारी तादाद में दवाइयां बाहर फेंक दी थी।

टेबलेट एवं कैप्सूल के पत्तों को देख छोटे बच्चों को उठाने लगे। मामले की खबर लोगों ने जिला प्रशासन को दी। सूचना पर जिला प्रशासन हरकत में आ गया और मौके पर पहुंच कर मेडिकल की दुकान को सील कर दवाओं को जब्त किया। जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने मामले की गंभीरता को देखते हुए फौरन संज्ञान लिया और निजी मेडिकल स्टोर संचालक पर 21 हजार का जुर्माना लगाकर दुकान सील कर जांच कमेटी बिठा दी गई है।पुराने डाकखाने चौराहे पर शहर के नामी थोक मेडिकल विक्रेता ने अवधिपार दवाइयों के टेबलेट एवं कैप्सूल दुकान के बाहर सड़क पर फेंक दिए। मौके पर शहर के लोग जमा हो गए और उन्होंने मामले की सूचना चिकित्सा विभाग और जिला प्रशासन को दी। जिला कलेक्टर औषधि निरीक्षक के साथ मौके पर पहुंच गए।

थोक मेडीकल स्टोर की दुकान को अगले आदेश तक सील कर दिया। मामले की जांच की जा रही है। आरोपी मेडिकल संचालक के खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा। गर्मी और नमी में आने की वजह से मेडिसिन एक्सपायरी डेट से पहले ही खराब हो जाती हैं। उदाहरण के लिए ज्यादा तापमान में एस्पीरिन टैबलेट एसिटिक एसिड और सेलिसाइलिक एसिड में बदलती है, यह दोनों ही पेट के लिए काफी नुकसानदायक हो सकते हैं। इस तरह के खतरों से बचने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। हर एक दवा का एक ख़ास टाइम होता है उसके बाद उसमें मौजूद केमिकल खराब होने लगते हैं। एक्सपायरी डेट की दवाएं खाने से लोगों को सिरदर्द, उल्टी आना और पेट में दर्द जैसी सामान्य समस्याएं होने लगती हैं। जब आप गलती से कोई एक्सपायरी डेट वाली दवा खा लें तो किसी भी तरह की छोटी मोटी समस्या से बचने के लिए डॉक्टर के पास जाकर अपनी जांच करवाएं।