पूरे देश में एक साथ शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन अभियान

नई दिल्ली। नए साल की दस्तक के साथ ही देश में अब कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी तैयारी शुरू हो गई है। भारत सरकार ने फैसला लिया है कि 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बैठक में ये फैसला लिया। सबसे पहले आपको बतादें कि ड्राई रन में क्या होता है। दरअसल स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा।

इन दो शहरों में वैक्सीन के शहर में पहुंचने, अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन इस तरह किया जाएगा, जैसे वैक्सीनेशन हो रहा हो। साथ ही सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस कोविन मोबाइल ऐप को बनाया है, उसका भी ट्रायल किया जाएगा। ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें SMS भेजा जाएगा। उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे। मुख्य रूप से इसमें वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है।

जो कि शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों या अन्य जगहों पर की जा रही हैं। गौरतलब है कि अबतक देश के 4 राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था। जिसमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में किया गया था। चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है।

आपको बता दें कि देश में जल्द ही कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है। सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार की जा रही कोविशील्ड को लेकर बीते दिन एक्सपर्ट कमेटी की बैठक हुई। हालांकि, कल तो मंजूरी नहीं मिली लेकिन एक जनवरी को होने वाली बैठक में मंजूरी मिलने के आसार हैं। ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है, जिसके बाद भारत में वैक्सीन को मंजूरी मिलने के आसार बढ़े हैं।

Advertisement