1328 बोतल प्रतिबंधित कफ सिरप जब्त

कोलकाता। 1328 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप जब्त की गई है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की ओर से चलाए जा रहे शून्य तस्करी अभियान के तहत जवानों ने 4 व 5 फरवरी को भारत- बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए अलग-अलग स्थानों से 1328 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप जब्त किया।

बीएसएफ द्वारा जारी बयान में बताया गया कि जब्त फेंसिडिल का मूल्य 2,25,349 रुपये है। फेंसिडिल व गांजा की विभिन्न स्थानों से अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए अवैध तरीके से बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी। बयान के मुताबिक बीएसएफ के खुफिया विभाग को यह खबर मिली किभारी मात्रा में फेंसिडिल की तस्करी होने वाली है। खुफिया विभाग ने खबर मिलते ही सीमा चौकी राजानगर,117वीं वाहिनी के कंपनी कमांडर को अवगत कराया। कंपनी कमांडर ने सीमा पर तैनात जवानों को तुरंत अलर्ट कर दिया और साथ ही एक बोट गश्त पार्टी को भी सूचना के अनुसार उसी दिशा में भेजा। देर रात गश्त पार्टी को कुछ हलचल होने की आवाज सुनाई दी।

बीएसएफ जवानों ने देखा कि कुछ तस्कर फेंसिडिल की खेप को पानी के रास्ते बांग्लादेश ले जाने का प्रयास कर रहे थे। जवानो ने उन्हें चुनौती दी और रुकने के लिए बोला। तस्कर गश्त पार्टी को देख अपना सामान वहीं छोड़ रात के अंधेरे का फायदा उठाते हुए भागने में सफल हो गए। उस इलाके की तलाशी लेने पर मौके से 740 फेंसिडिल की बोतलें बरामद हुई। इसके अलावा बीएसएफ जवानों ने तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए दक्षिण बंगाल सीमा पर ज़िम्मेदारी के अपने इलाके से 588 फेंसिडिल की बोतलों के साथ दो किलोग्राम गांजे को भी जब्त किया। जब्त फेंसिडिल की बोतलों की कार्यवाही के लिए संबंधित पुलिस स्टेशन/कस्टम कार्यालय को सौंप दिया गया है। गौरतलब है कि चालू वर्ष 2021 के दौरान अब तक दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ जवानों ने 29,482 फेंसिडिल बोतलें तथा 182.050 किलोग्राम गांजा को जब्त किया है, जब इसकी बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थीं।

Advertisement