एंटीबायोटिक दवाओं का हो रहा था अवैध निर्माण, 70 लाख का सामान जब्त

गांधीनगर। गुजरात में खाद्य एवं औषध विभाग ने एंटीबायोटिक दवाइयों के अवैध रूप से निर्माण और विदेश में भेजे जाने का पर्दाफाश किया है। विभागीय कार्रवाई में 70 लाख का सामान जब्‍त किया गया है। दरअसल एन्टीबायोटिक दवाओं के अवैध-उत्पादन को लेकर खाद्य एवं औषध विभागायुक्त डॉ. एच.जी. कोशिया ने कहा कि, इसके एवज में कंपनी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि, अभी गहन जांच की जा रही है। बता दें कि खाद्य एवं औषध विभागायुक्त डॉ. एच.जी. कोशिया के मुताबिक, पिछले तीन वर्ष से गांधीनगर जिले में उक्‍त कंपनी की ओर से दवाई का उत्पादन किया जा रहा था।

खाद्य एवं औषध विभाग की टीम की ओर से कंपनी में मारे गए छापे के दौरान 4.20 लाख एक्साक्लेव-625 नामक टेबलेट जब्त की हैं। इनकी अनुमानित कीमत 63 लाख रुपए बताई जा रही है। वहीं, कुछ लाख का अन्‍य माल भी पकडा गया है। डॉ. एच.जी. कोशिया ने आगे बताया कि, कलोल तहसील के हाजीपुर स्थित कंपनी में एक्साटिल ड्राइ सीरप ब्रान्ड के नाम से भी मेडिसिन जब्त की गई है। यह दवा भी चांगोदर स्थित एक कंपनी के लाइसेंस से अवैध रूप से तैयार की जा रही थी। जांच-पड़ताल में पाया गया है कि, उक्‍त कंपनी के कर्मचारी चोरी’छिपे ये काम करते थे।

बाद में दवाओं को विदेश में निर्यात किया जाता था। गुजरात के खाद्य एवं औषध विभागायुक्त डॉ. एच.जी. कोशिया ने बताया कि, अवैध तरीके से दवाइयों का निर्माण गांधीनगर जिले की कलोल तहसील के हाजीपुर स्थित कंपनी में किया जा रहा था। इस कंपनी के साझीदार एवं उनकी टीम की ओर से उत्तराखंड की एक कंपनी के नाम से एक्साक्लेव- 625 कॉएमोक्सीक्लेव टेबलेट बीपी की नकल से अवैध दवा बनाई गईं।

Advertisement