आयकर विभाग की कार्रवाई, फार्मा ग्रुप पर की छापेमारी, 400 करोड़ की अघोषित आय का किया खुलासा

नई दिल्ली। हैदराबाद स्थित एक बड़ी फार्मास्युटिकल कंपनी में आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान करीब 400 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला है। सीबीडीटी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। सीबीडीटी से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह छापेमारी 24 फरवरी को पांच राज्यों में कुल 20 स्थानों पर की गई। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बताया कि यह फार्मास्युटिकल ग्रुप इंटरमीडिएट, ऐक्टिव फार्मास्युटिकल अवयव (एपीआई) और फार्मूला निर्माण के कारोबार में लगा हुआ है और इसके अधिकांश उत्पाद यूरोपीय देशों और अमेरिका को निर्यात किए जाते हैं।

आयकर बोर्ड ने बताया, ‘इस छापेमारी में लगभग 400 करोड़ रुपये की अघोषित आय से संबंधित साक्ष्यों का खुलासा हुआ है, जिसमें से निर्धारिती समूह ने 350 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय स्वीकार की है।’ सीबीडीटी ने बयान जारी कर बताया कि इस छापेमारी के दौरान 1.66 करोड़ रुपये नगद भी बरामद किया गया है। इसके अनुसार डिजिटल मीडिया, पेन ड्राइव, दस्तावेज आदि के रूप में साक्ष्य पाए गए हैं। इसमें कहा गया है कि एसएपी-ईआरपी सॉफ्टवेयर से डिजिटल साक्ष्य जुटाये गए हैं।

बयान में कहा गया है कि कुछ फर्जी और गैर-मौजूद संस्थाओं से की गई खरीद से संबंधित और अन्य व्यय का भी पता चला है। इसमें कहा गया है कि इस दौरान अचल संपत्ति की खरीद के लिये किह गए भुगतान से संबंधित साक्ष्यों का भी पता चला है। सीबीडीटी ने बताया कि इसके अलावा अन्य खर्चों आदि का भी पता चला है।