जिला अस्पताल में दवाओं की कमी, बाहर से दवा खरीद रहे मरीज

बहराइच। स्वशासी राज्य मेडिकल कॉलेज से संबंध जिला अस्पताल में उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन की ओर से दवा नहीं भेजी जा रही है। इससे दवाओं का अभाव हो गया है। लोकल परचेज कर मरीजों को दवा उपलब्ध कराई जा रही हैं। लेकिन अब स्थितियां बिगड़ रही हैं। पेट दर्द, गैस व सामान्य दर्द की दवा का भी अभाव हो गया है। मजबूरी में मरीज मेडिकल स्टोर पर दवा खरीदने को विवश हैं। सीएमएस ने प्राचार्य को पत्र देकर समस्या से अवगत कराया है। डॉ. अनिल के साहनी प्राचार्य ने बताया कि पावर कार्पोरेशन की ओर से दवा कीसप्लाई नहीं की जा रही है। इसके लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर पोर्टल पर दवाओं के नाम अपलोड किए गए थे। बजट मंजूर हो गया। दो दिन में सभी दवाइयां खरीद ली जाएंगी। जिससे मरीजों को परेशानी नहीं होगी।

जिला मुख्यालय स्थित स्वशासी राज्य मेडिकल कालेज में जिला अस्पताल पुरुष व महिला अस्पताल का संचालन होता है। मेडिकल कालेज में मंडल के चारों जिले के मरीज इलाज के लिए आते हैं। वहीं नेपाल के आंशिक मरीज भी इलाज के लिए मेडिकल कालेज पहुंच रहे हैं। लेकिन इस समय मेडिकल कालेज में जीवन रक्षक दवाओं का अभाव है। आलम यह है कि सामान्य बीमारियों में काम आने वाली दवाएं भी नहीं हैं। मेडिकल कालेज के भंडार कक्ष में एसीलॉक टेबलेट, मेट्रोजिल आईवी, डाईक्लो इंजेक्शन समेत 12 प्रकार की दवाइयां नहीं हैं।

जिससे ओपीडी में दिखाने वाले मरीजों को मजबूरी में अधिक दर पर दवाइयां मेडिकल स्टोर से खरीदनी पड़ रही है। मेडिकल कालेज के सीएमएस डॉ. डीके सिंह ने बताया कि अस्पताल में पावर कार्पोरेशन की ओर से दवाएं नहीं भेजी जा रही हैं। जिससे समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। इसकी सूचना प्राचार्य डॉ. अनिल के साहनी से की गई है। सीएमएस ने बताया कि लोकल परचेज कर दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही थीं। लेकिन अब समस्या और हो रही है। लोकल परचेज के तहत दवाइयां अधिक मूल्यों पर मिल रही हैं।

मेडिकल कालेज में उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन की ओर से लगभग 350 प्रकार की दवाइयां भेजी जाती हैं। लेकिन लगभग एक माह से कई प्रकार की दवाइयां नहीं भेजी जा रही हैं। ऐसे में अधिकारी लोकल परचेज कर मरीजों को दवा वितरण कर रहे हैं। इससे स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मरीजों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement