सर्दी बुखार की दवाएं भी बाजार से गायब, कमिश्नर ने दिया छापेमारी का आदेश

 

पटना। कोरोना काल में ऑक्सीजन सिलेंडर और दवाओं की किल्लत देख हर घर में सर्दी-खांसी और बुखार की दवाएं स्टॉक की जाने लगी हैं। इससे थोक मंडी में दवाओं की किल्लत शुरू हो गई है। कोरोना में दी जाने वालीं एंटीबायोटिक के साथ सर्दी-खांसी की भी दवाओं की भी कमी हो गई है। दुकानदारों ने दवाओं की वापसी बंद करने के साथ छूट भी बंद कर दी है। इतना ही नहीं, अब तो बिना डॉक्टर के पर्चे के कोई भी दवा 10 गोली से अधिक नहीं दी जा रही है। मार्केट में कमी के कारण दवा और मेडिकल उपकरण के दाम आसमान छूने लगे हैं। पल्स ऑक्सीमीटर से लेकर स्टीम इनहेलर भी मनमाने दाम पर बेचे जा रहे हैं। इस समस्या को लेकर गुरुवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने पटना DM और ड्रग इंस्पेक्टर के साथ सभी प्रमुख दवा दुकानदारों, कम्पनी डिस्ट्रीब्यूटर एवं ड्रग एसोसिएशन के साथ बैठक की। इसके बाद टीम बनाकर दुकानों की छापेमारी करने का निर्णय लिया गया।

आयुक्त ने निर्देश दिया है कि टीम बनाकर दवा की दुकानों की जांच कराई जाए। इससे कालाबाजारी और दवा डंप करने वालों का खुलासा होगा। इससे कोविड- 19 से संबंधित दवाओं की किल्लत नहीं होगी। कोविड़ की बेसिक दवाएं पर्याप्त हेांगी। आयुक्त ने सभी उत्पादकों को दवा की आपूर्ति को बढ़ाने को कहा है। आयुक्त ने जिला पदाधिकारी को टीम बनाकर विभिन्न दवा दुकानों में दवा की उपलब्धता का सर्वे करने का निदेश भी दिया। ADM (सप्लाई) तथा SOR को इसकी जांच सुनिश्चित कराने को कहा है।

आयुक्त को दवा दुकानदारों ने बताया कि अचानक बेसिक दवाएं एवं उपकरण की मांग बहुत तेजी से बढ़ गई है। थोक मंडी में भी इसका असर पड़ा है। हर कोई अनावश्यक रूप से इन दवाओं का स्टॉक कर रहा है। हर घर में कोरोना की बेसिक दवाएं डंप हो गई हैं। इस कारण से दवा की कमी तेजी से हुई है। अब दुकानों पर इस पर अंकुश लगाया जा रहा है। दवाओं को वापस नहीं लेने के साथ 10 गोली से अधिक नहीं देने की रणनीति बनाई गई है, जिससे फालतू में बिना कारण दवाएं डंप न की जाएं। इस दौरान आयुक्त ने कहा कि दवा लेने में लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए सभी दवा की दुकानें खुली रखी जाए।

आयुक्त ने चेतावनी दी है कि कोई भी दवा की कालाबाजारी करते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान आमलोगों से भी अपील की गई है कि पर्याप्त दवा उपलब्ध है। इसलिए अनावश्यक रूप से घर में इसका स्टॉक नहीं करें। आयुक्त ने कहा रेमडेविसिर की आपूर्ति में सुधार हुआ है, लेकिन थोड़ी कमी अभी भी है, जिस पर निगरानी की जा रही है।

बाजार में अजिथ्राल से लेकर विटामिन C और D के साथ अन्य आवश्यक दवाओं की किल्लत हो गई है। आयुक्त ने इन आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, स्टीम इनहेलर व दवाओं में जिंकोविट, विटामिन C तथा सभी प्रकार के विटामिन्स की दवाओं को बिना किसी बाधा के उपलब्ध कराने को कहा है। इन आवश्यक दवाओं की आपूर्ति व उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए दवा निर्माताओं तथा थोक विक्रेताओं को भी प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्देश दिया है।

दवा दुकानदारों ने आश्वस्त किया है कि रेमडेविसिर को छोड़कर कोविड की सभी बेसिक दवाओं की आपूर्ति एवं स्टाॅक में कोई कमी नहीं होगी। आयुक्त ने कहा कि दवा दुकानदारों तथा वहां काम कर रहे सभी कर्मी भी कोरोना योद्धा हैं। इसकी जिम्मेदारी समझें। कोविड की बेसिक दवाएं हर हाल में मिलनी चाहिए।

 

 

 

 

 

 

Advertisement