कोरोना से बचाने के लिए पेरासिटामोल, लिवोसिट्राजिन सहित 5 दवाइयां देगी, जो कोरोना के हल्के लक्षण के समय मरीजों को दी जाती है

राज्य में बढ़ते कोरोना केसों को देखते हुए गहलोत सरकार ने नया कदम उठाया है। सरकार ने घर-घर में कोविड ट्रीटमेंट किट पहुंचाने का निर्णय किया है। इस किट में वह दवाइयां होंगी, जो कोरोना के हल्के लक्षण के समय मरीजों को दी जाती है। हालांकि इन किटों को प्राथमिकता के आधार पर पहले उन घरों में भिजवाया जाएगा, जहां कोविड मरीज हैं और होम आइसोलेशन में है। इसके अलावा उन एरिया में भी प्राथमिकता से वितरित करवाया जाएगा, जहां सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज मिल रहे हैं।

चिकित्सा विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि हमने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को ये निर्देश दिए हैं कि इन दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक रखें और स्टॉक नहीं होने पर मुख्यालय पर डिमांड भिजवाएं, ताकि दवाइयां जिलों में पहुंचाई जा सकें। उन्होंने बताया कि इन दवाइयों के प्रयोग से हल्के लक्षण वाले मरीजों व उनके संपर्क में आए मरीजों को लाभ मिलेगा।

घर-घर मुफ्त दवाइयां पहुंचाने के आदेश की प्रति।
घर-घर मुफ्त दवाइयां पहुंचाने के आदेश की प्रति।

कोविड ट्रीटमेंट किट में ये मिलेंगी दवाइयां

सचिव ने बताया कि कोरोना ट्रीटमेंट किट में 5 तरह की टेबलेट होगी। इसमें एजीथ्रोमायसिन (AZITHROMYCIN) टेबलेट 500 एमजी की 3 गोली, पैरासिटामोल (PARACETAMOL) 500 एमजी की 10 गोली, लिवोसिट्राजिन (LEVOCEITRIZINE) 50 एमजी की 10 गोली, जिंक सल्फेट (ZINC SULPHATE ) 10 एमजी की 20 गोली और एस्कोरबिक एसिड (ASCORBIC ACID) 500 एमजी की 10 गोली होगी।

किट बांटते समय दवाइयां के बारे में देंगे जानकारी

टोंक सीएमएचओ डॉक्टर अशोक कुमार यादव ने बताया कि सक्षम स्तर से आदेश मिल चुके हैं उसकी पालना में कोरोना किट देने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन किटों को बांटने वाले चिकित्सा कर्मी संबंधित परिवार के लोगों को यह भी बताएंगे कि किस बीमारी में कौन सी गोली किस समय ओर कितनी लेनी है । यह सब प्राथमिक जानकारी किट बांटने वाले चिकित्सा कर्मी लोगों को बताएंगे।

Advertisement