अवैध रूप से चल रहे मेडिकल स्टोर पर छापेमारी, दो दवा दुकानें सील

श्रावस्ती। जिले में अवैध रूप से चल रही दवा दुकानों पर प्रशासन की नजर टेढ़ी हो गई है। सोमवार को भिनगा उपजिलाधिकारी के नेतृत्व में औषधि निरीक्षक के साथ टीम ने सिरसिया क्षेत्र में दुकानों पर ताबड़तोड़ छापामारी की। इस दौरान बिना लाइसेंस के संचालित दो दवा दुकानों को सील कर दिया गया। दो मेडिकल स्टोरों के लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति की गई है।

नेपाल सीमा से सटे जिले में दवाओं का अवैध कारोबार धड़ल्ले से होता है। कदम-कदम पर बिना लाइसेंस की दवा दुकानें चल रही हैं। इन दुकानों पर प्रतिबंधित नशीली दवाएं व इंजेक्शन भी खुलेआम बेचे जाते हैं। शिकायत मिलने पर फौरी कार्रवाई कर जिम्मेदार कर्तव्यों से इतिश्री कर लेते हैं। भिनगा एसडीएम राजेश कुमार मिश्र ने औषधि निरीक्षक प्रीति सिंह के साथ सिरसिया के गुलरा चौराहा व बस्तनवा में छापामारी की।

इस दौरान दोनों जगहों पर एक-एक मेडिकल स्टोर बिना लाइसेंस के चलते पाए गए। इस पर इन दोनों दुकानों को सील कर दिया गया। इसके बाद संयुक्त टीम ने भिनगा के नई बाजार स्थित बबलू मेडिकल स्टोर और सिनेमा हाल के पास स्थित दिलीप मेडिकल स्टोर का निरीक्षण किया। दोनों मेडिकल स्टोरों पर फार्मासिस्ट नहीं मिले। दुकान पर अप्रशिक्षित लोग दवा बेचते पाए गए। दोनों मेडिकल स्टोरों का लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति की गई है। उपजिलाधिकारी ने बताया कि अवैध रूप से चल रही दुकानों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। इस मौके पर भिनगा तहसीलदार राजकुमार पांडेय भी मौजूद रहे।