जानिए कब आएगी बच्‍चों की वैक्‍सीन, दवा कंपनी Zydus Cadila ने दी ये जानकारी

नई दिल्‍ली। कोरोना ने पूरे देश में तबाही मचा रखी है। जहां एक तरफ दूसरी लहर से कुछ राहत मिली हुई है तो वही दूसरी तरफ तीसरी लहर का खतरा देश पर फिर से मंडराने लगा है। अब इसमें में कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्‍सीनेशन ही एकमात्र उपाय है। अब स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्‍सीन को सुरक्षित बताते हुए वैक्‍सीनेशन की अनुमति दे दी है। अब बच्‍चों की वैक्‍सीन का अभिभावकों को इंतजार है। बच्‍चों की वैक्‍सीन कब तक आएगी इसको लेकर गुजरात की दवा कंपनी ने जानकारी दी है।

गुजरात की दवा कंपनी Zydus Cadila द्वारा विकसित किए जा रहे बच्चों के लिए कोरोनावायरस बीमारी के खिलाफ एक टीका जल्द ही उपलब्ध नहीं हो सकता है क्योंकि देश के शीर्ष दवा नियामक से आपातकालीन मंजूरी में कुछ और दिन लगने की संभावना है।यानी की बच्चों के लिए जाइडस कैडिला की 3-खुराक कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी में अधिक समय लग सकता है। भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के बाद दूसरा स्वदेशी जैब, ZyCoV-D तीन खुराक वाला टीका है। Zydus Cadila के अनुसार, ZyCoV-D की तीन खुराक दिन 0, दिन 28 और दिन 56 पर दी जानी हैं। कंपनी दो-खुराक वैक्सीन पर भी काम कर रही है।

DCGI ने कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड को पिछले साल जुलाई में ZyCoV-D के लिए मानव परीक्षण करने की अनुमति दी थी, जब कंपनी ने कहा था कि इसकी वैक्सीन जून 2021 तक बाजारों में आ जाएगी। एक बार Zydus को मंजूरी मिलने के बाद, ZyCoV-D भारत में उपयोग के लिए अधिकृत पांचवां एंटी-कोविड वैक्सीन बन जाएगा, एस्ट्राजेनेका और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड, भारत बायोटेक के कोवाक्सिन, स्पुतनिक वी के बाद, जिसे रूस के गामालेया इंस्टीट्यूट और मॉडर्न द्वारा विकसित किया जा रहा है।

 

Advertisement