रेमेडिसिविर व अन्य प्रतिबंधित दवाओं की तस्करी में विदेशी महिला काबू

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा(आईजीआई) पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों ने एक विदेशी महिला को प्रतिबंधित दवाइयों की तस्करी के आरोप में पकड़ा है। महिला के पास से कोविड की प्रतिबंधित रेमेडिसिविर इंजेक्शन की 70 शीशियां सहित भारी मात्रा में प्रतिबंधित दवाएं मिली है। बरामद दवाओं की कीमत साढ़े तीन लाख रुपये आंकी गई है। सीआईएसएफ के जवानों ने महिला को कस्टम अधिकारियों के हवाले कर दिया है। अधिकारी उससे पूछताछ कर आगे की कानूनी कार्रवाई कर रहे हैं।

सीआईएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि पकड़ी गई महिला की पहचान तंजानिया निवासी ऐमान गुलशनराजा सैयद के रूप में हुई है। जो अदीस अबाबा जाने के लिए हवाई अड्डे पर आई थी। 25 जुलाई की रात करीब पौन दस बजे हवाई अड्डे पर तैनात सीआईअएसएफ के निगरानी और खुफिया कर्मचारियों ने टर्मिनल तीन पर एक युवती को संदिग्ध हालत में घूमते हुए पाया।

शक होने पर सीआईएसएफ के जवानों ने उसे हिरासत में लेकर उसके बैग को एक्सरे मशीन पर जांच की। बैग में कुछ संदिग्ध वस्तु दिखा। बैग को खोलकर उसकी तलाशी लेने पर रेमेडिसिविर इजेक्शन की 70 शीशियां सहित विभिन्न प्रकार की प्रतिबंधित दवाईयां मिली। रेमेडिसिविर विदेशी व्यापार महानिदेशालय की अनुमति के बिना निर्यात के लिए प्रतिबंधित दवा है। पूछताछ के दौरान महिला कोई वैध दस्तावेज नहीं पेश कर पाई। इसके बाद उसे कस्टम अधिकारियों के हवाले कर दिया गया।

Advertisement