कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, दवाइयों का किया भरपूर स्टाक

मुरादाबाद। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में दवाओं की दिक्कत को लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। इस बार तीसरी लहर की आशंका में तमाम तैयारियां पहले ही कर ली गई हैं। होलसेल दवा मार्केट में भी जानकारी दे दी गई है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए भरपूर स्टाक मंगवा लिया है। इसमें पीडियाट्रिक वार्ड के अलावा कोविड-19 एल-टू अस्पताल में भी भरपूर दवाओं का स्टाक उपलब्ध करा दिया है।

मार्केट में दवा को लेकर किसी तरह की मारामारी के हालात न हों। इसके लिए कई टीमें चेकिंग करेंगी। इसके अलावा सभी होलसेल दवा कारोबारियों का दवा स्टाक रजिस्टर चेक किया जा रहा है। होलसेल दवा कारोबारियों का स्टाक लगातार चेक किया जाता रहेगा। सीएमएसडी और कारपोरेशन स्टोर में दवाएं मंगवा ली गई हैं। साथ ही दवा स्टोर की चेकिंग भी की जाएगी। जिले में कंजरी सराय में 46, रेती स्ट्रीट में 110, बुधबाजार होलसेल मार्केट में 55 होलसेल दवा कारोबारी हैं। इनमें औषधि प्रशासन की टीम अलग-अलग समय में दवाओं को चेक कराएगी।

अभी के रेट विभाग के पास हैं। तीसरी लहर के दौरान भी चेकिंग की जाएगी। अगर दवा के दाम बढ़े तो दवा कारोबारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एमसी गर्ग ने बताया कि तीसरी लहर की आशंका के चलते स्वास्थ्य विभाग की पूरी तैयारी हो चुकी है। स्टाेर में बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए दवाओं का स्टाक भरपूर है। दवाओं की कोई कमी नहीं है। बाकी डिमांड भी भेजी जा चुकी है।औषधि निरीक्षक मुकेश कुमार जैन का कहना है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में भी दवाओं को लेकर कोई दिक्कत नहीं होने दी थी। तीसरी लहर की आशंका के चलते होलसेल दवा कारोबारियों को निर्देश दिया जा चुका है। दवाओं की कमी नहीं होगी। काला बाजारी पर भी पूरी नजर रखी जाएगी।