बिना डॉक्टर के परामर्श दवा बेचना पड़ा भारी, दवा विक्रेता काबू

चंबा। जिला चंबा में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच जिलास्तरीय कोविड-19 निगरानी समिति के औचक निरीक्षण का दौर लगातार जारी है। औचक निरीक्षण के दौरान एक ऐसे दवा विक्रेता को पकड़ा गया है जो बिना चिकित्सा परामर्श के लोगों को दवा बेच रहा था। इस दौरान मेडिकल स्टोर से फार्मासिस्ट भी नदारद पाया गया। पंकज गुप्ता ने तुरंत दवा निरीक्षक को मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करने के आदेश जारी किए।

वहीं, दवा निरीक्षक राकेश कुमार ने मौके पर पहुंचकर जब दवा विक्रेता से विभिन्न दवा की खरीद व बिक्री से संबंधित रिकार्ड प्रस्तुत करने के लिए कहा तो वह रिकार्ड प्रस्तुत करने में नाकाम रहा। जिस पर दवा निरीक्षक की ओर से विक्रेता को पांच दिन में रिकार्ड प्रस्तुत करने का लिखित नोटिस जारी किया है। इसके अतिरिक्त दवा निरीक्षक की ओर से गुणवत्ता की परख के लिए दो दवाओं के सैंपल भी लिए गए हैं, जिनमें कैल्शियम और दर्द निवारक एवं बुखार की दवा शामिल है।

चंबा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव पंकज गुप्ता ने बताया कि उच्च न्यायालय की ओर से गठित की गई जिलास्तरीय कोविड- 19 निगरानी समिति जिलेभर में औचक निरीक्षण कर रही है। इस दौरान न केवल लोगों को कोरोना उपयुक्त व्यवहार के प्रति जागरूक किया जा रहा है, बल्कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए लोगों से अपील है कि कोरोना से बचाव के लिए हरसंभव एहतियात बरते और कोरोना उपयुक्त व्यवहार का पालन जरूर करें।

चंबा के दवा निरीक्षक -राकेश कुमार ने बताया कि दोनों सैंपल जांच के लिए विभागीय प्रयोगशाला में भेज दिए गए हैं। जांच रिपोर्ट मिलने पर ही उनकी गुणवत्ता के बारे में पता चल पाएगा। रिकार्ड प्रस्तुत न करने पर दवा विक्रेता को पांच दिन का नोटिस जारी किया गया है। यदि पांच दिन के भीतर वह संतोषजनक जवाब न दे पाया तो विभाग की ओर से नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

वीरवार को समिति के सदस्य एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव पंकज गुप्ता ने चंबा-जोत मार्ग पर मंगला, गजनुई, गेट आदि गांवों में दबिश देकर लोगों को कोरोना नियमों के प्रति जागरूक किया। उन्हें मास्क पहनने तथा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों से दूर रहने के लिए लोगों को प्रेरित किया। साथ ही वैक्सीनेशन के महत्व की जानकारी भी दी गई।