आसमान छू रहा नशीली दवाओं का कारोबार, तस्करों की धड़-पकड़ जारी

सिद्धार्थनगर। नशीली दवा का कारोबार लगातार बढ़ता ही जा रहा है। प्रशासन भी अलर्ट है उसके बाबजूद भी प्रतबंधिता दवा का कारोबार लगातार आसमान छु रहा है। भारी मात्रा में नशीली दवा पकड़ी जा रही है। बता दें कि नेपाल के लिए नशीली दवा की तस्करी जोरों पर है। वहां से मादक पदार्थ आ रहा है। सुरक्षा एजेंसियां रोजाना नशीली गोली व दवा के साथ लोगों को गिरफ्तार कर रही है।

वहीं तीन दिनों के भीतर सीमा पर मार्फीन (मादक पदार्थ) की दो बरामदगी हुई। इसमें चार लोग पकड़े गए। लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि पकड़े जाने वाले अधिकांश आरोपित युवा निकले। इनकी औसत आयु 18 से 19 वर्ष है। एक सप्ताह के भीतर सीमा पर नशीली दवा व मादक पदार्थ तस्करी के आठ मामले पकड़े गए हैं। इसमें 12 आरोपित गिरफ्तार हुए। जिसमें छह की आयु 18 से 19, दो की उम्र करीब 20 वर्ष है। चार आरोपित अधेड़ थे। यह सभी नेपाल के निवासी हैं।

पुलिस अधीक्षक डा. यशवीर सिंह ने कहा कि हाल के दिनों में नेपाल सीमा पर मादक पदार्थ के तस्करी के कई मामले पकड़े गए हैं। आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। इनमें नेपाल के निवासी भी हैं। इनकी आयु के संबंध में विशेष जानकारी नहीं है। इसके संबंध में जानकारी प्राप्त की जाएगी। खुली सीमा होने के कारण अराजकतत्व मौके का लाभ उठाने की चेष्टा कर रहे हैं। पुलिस सतर्क है, इनके मंसूबों को नाकाम किया जा रहा है।

नेपाल में नशीली दवाओं का खेप खुलेआम पहुंच रही है। यह दवा सीमावर्ती ग्रामीण बाजार में खुलेआम मिल रही है। चिह्नित लोगों को ही यह नशीली गोलियां व दवाएं की सप्लाई होती है। इन बातों का पर्दाफाश पकड़े गए आरोपितों से पूछताछ में हुई है। उन्होंने बताया था कि छोटे से ग्रामीण बाजारों के दवा की दुकानों का सालाना करोड़ों का टर्नओवर होता है।

बता दें कि नौ अगस्त को ढेबरुआ पुलिस व एसओजी की संयुक्त टीम ने बढ़नी के पास 102 ग्राम मार्फीन के साथ तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया। वह नेपाल से मादक पदार्थ लेकर कहीं सप्लाई देने के लिए जा रहे थे। पकड़े गए आरोपितों का नाम नेपाल के थाना गनेशपुर के पड़रिया गांव निवासी रामकुमार, विजय कुमार गुप्ता और नारायण यादव है।

11 अगस्त को एसएसबी व मोहाना थाना पुलिस की संयुक्त टीम ने 285 नशीली गोलियों के साथ एक आरोपित को गिरफ्तार किया था। टीम ने विडलेस विसपास्मो फोर्ट नाम की गोलियां बरामद की थी। पकड़े गए आरोपित ने पूछताछ में बताया कि वह ककरहवा बार्डर की एक दवा दुकान से गोलियां खरीदी थी। पकड़े गए आरोपित का नाम नेपाल के लुंबिनी थाना क्षेत्र निवासी अफजल अली है।

11 अगस्त को ढेबरुआ व एसएसबी की संयुक्त टीम ने ढेबरुआ थाना क्षेत्र के बढ़नी बाजार 800 नशीली गोली के दो किशोर को गिरफ्तार किया। इनके पास से ट्रामाडोल टैबलेट बरामद किया गया। पकड़े गए आरोपितों का नाम नेपाल के दांग जिला के भालुबांग थाना के वार्ड नंबर दो मुक्त कामइया गांव निवासी सौरव परियार व वासुदेव शाह है।

 

 

Advertisement