बिना पंजीकरण चल रहा हास्पिटल सील, न मानकों पर खरा उतरा, न ही कागज थे पूरे

कानपुर। बिना पंजीकरण कल्याणपुर के शिवली रोड पर चले रहे राम जानकी हास्पिटल को सीएमओ के निर्देश पर सील कर दिया गया। कुछ दिन पहले ही इस हास्पिटल में मरीज की मौत पर हंगामा हुआ था। संचालक एवं कर्मचारियों ने मीडियाकर्मियों से अभद्रता की थी। वहीं, कल्याणपुर के श्री साईं हास्पिटल में मानक पूरे न होने पर नोटिस दिया गया है। जिले में मानक विहीन चल रहे निजी अस्पतालों के खिलाफ अभियान के जरिए स्वास्थ्य विभाग को मरीजों की जान से खिलवाड़ करने वाले बिना पंजीकरण एवं मानक के चल रहे निजी अस्पतालों की हकीकत से रूबरू कराया जा रहा है।

इसका संज्ञान लेते हुए सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने राम जानकी हास्पिटल की जांच के लिए मेडिकल टीम भेजी थी। संचालक न ही कागजात दिखा सके और न ही वहां मानक पूरे थे। ऐसे में उन्हेंं नोटिस दिया गया था। नोटिस की समयावधि पूरी होने के बाद भी पंजीकरण के कागजात नहीं दिखा सके। आज निजी अस्पताल सील कर दिया गया। सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि बिना मानक एवं बिना पंजीकरण के चल रहे निजी अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। श्री साईं हास्पिटल की शिकायत हुई थी। जांच के लिए टीम गई थी, वहां अव्यवस्था मिली है। न ही कागजात पूरे थे। संचालक को नोटिस दिया गया है।

औषधि निरीक्षक संदेश मौर्या के अनुसार शेड्यूल एच की दवाओं की बिक्री का नियम है। बिना डाक्टर के पर्चे पर इन दवाओं की बिक्री गैरकानूनी है। कई मेडिकल स्टोर संचालकों द्वारा बिना पर्चे के दवाएं बेचने की शिकायतें मिल रही हैं। संचालकों से अपील है कि बिना पर्चे के नारकोटिक्स की दवाएं न बेचें। अगर कोई बचते पकड़ा गया तो उसका ड्रग लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

Advertisement