सेक्स संबधों में सुगंध फैलाए इलायची

सेक्स संबंधों में संतुष्टि दांपत्य जीवन की खुशहाली में चार चांद लगा देती है। लेकिन सेक्स संबंधों को लेकर जितनी उत्सुकता देखी जाती है, उसे कहीं ज्यादा सेक्स संबंधों को लेकर असंतुष्टि का भाव भी लोगों में दिखाई देता है। अक्सर सर्वेक्षण और शोध में यह बात सामने भी आई है। यौन संबंधों को बेहतर बनाने के लिए बेहतर खानपान और व्यायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाना आवश्यक है, लेकिन प्रकृति ने कुछ तत्व भी दिए हैं, जिनके सेवन से यौन क्षमता बढ़ाकर सेक्स संबंधों में संतुष्टि पा सकते हैं। उन्हीं में से एक है इलायची

इलायची का सेवन आमतौर पर सांस और मुंह को साफ रखने के लिए अथवा मसाले के रूप में किया जाता है। यह दो प्रकार की होती है, हरी या छोटी इलायची और बड़ी इलायची। लेकिन मसालों की महारानी कही जाने वाली इलायची मनुष्य में कामक्षमता बढ़ाती है।

इलायची को वाजीकरण नुस्खे के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इलायची एक ऐसे टॉनिक के रूप में भी काम करती है जिससे कामोत्तेजना में वृद्धी होती है। यह शरीर को ताकत प्रदान करने के साथ-साथ असमय स्खलन व नपुंसकता की समस्या दूर करने में भी बेहद कारगर है। दूध में इलायची डालकर उबालें। ठीक से उबल जाने के बाद इसमे थोड़ा शहद मिलाएं और नियमित रूप से रात को सोते समय इसका सेवन करें। इसके नियमित सेवन से यौन क्षमता में इजाफा होता है जो दामपत्य जीवन को खुशहाल बनाता है। महिलाओं को इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिये, क्योंकि इसके अधिक सेवन से महिलाओं में गर्भपात होने की भी संभावना होती है। समस्या ज्यादा है तो चिकित्सकीय परामर्श जरूरी है।