मर्क ने कोविड-19 रोधी दवा की मंजूरी के लिए अमेरिकी नियामक से किया अनुरोध

दवा बनाने वाली कंपनी मर्क ने अमेरिकी औषधि नियामक से कोविड-19 रोधी दवा को मंजूरी देने का आग्रह किया है। अमेरिका के खाद्य और औषधि नियामक (एफडीए) से मंजूरी मिल जाने पर कोविड-19 से बचाव की यह पहली दवा होगी। नियामक इस पर अगले कुछ हफ्ते में फैसला कर सकता है। एफडीए ने बीमारी के खिलाफ अब तक जिस उपचार को मंजूरी दी है उसमें सूई देने की जरूरत होती है।

वाशिंगटन। दवा बनाने वाली कंपनी मर्क ने अमेरिकी औषधि नियामक से कोविड-19 रोधी दवा को मंजूरी देने का आग्रह किया है। अमेरिका के खाद्य और औषधि नियामक (एफडीए) से मंजूरी मिल जाने पर कोविड-19 से बचाव की यह पहली दवा होगी। नियामक इस पर अगले कुछ हफ्ते में फैसला कर सकता है। एफडीए ने बीमारी के खिलाफ अब तक जिस उपचार को मंजूरी दी है उसमें सूई देने की जरूरत होती है।

संक्रमण की स्थिति में लोग एंटीवायरल गोली घर पर ही ले सकते हैं और तेजी से स्वस्थ हो पाएंगे। इस दवा के आने से अमेरिकी अस्पतालों पर बोझ घटने के साथ कमजोर स्वास्थ्य ढांचे वाले गरीब देशों में भी महामारी पर नियंत्रण पाने में मदद मिलेगी। यह महामारी के लिए दोतरफा दृष्टिकोण को भी मजबूत करेगी। दवा के माध्यम से उपचार हो सकेगा और टीकाकरण के माध्यम से संक्रमण की रोकथाम होगी।

एफडीए कोई फैसला लेने के पहले दवा की सुरक्षा और प्रभावी होने संबंधी आंकड़ों का विश्लेषण करेगा। मर्क और उसकी सहयोगी कंपनी रिजेबैक बायोथेरेपेटिक ने कहा है कि उन्होंने नियामक एजेंसी से कोविड-19 के हल्के से लेकर मध्यम स्तर के मामलों में वयस्कों के लिए दवा के आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने का आग्रह किया है क्योंकि इस समूह के लोगों के अस्पताल में भर्ती होने का ज्यादा खतरा रहता है।

बहरहाल, अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी कोविड-19 से रोकथाम में टीकाकरण को ही बेहतर उपाय बता रहे हैं। जाने-माने महामारी विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने पिछले सप्ताह मर्क की दवा के संदर्भ में कहा था, ‘‘संक्रमण का उपचार कराने की तुलना में खुद का बचाव करना ही ज्यादा बेहतर है।’’मर्क की दवा के परीक्षण के दौरान दुष्प्रभाव के मामले भी आए लेकिन किस तरह की समस्याएं आयी इस बारे में कंपनी ने नहीं बताया है। एफडीए की समीक्षा में इस पहलू पर भी गौर किया जाएगा। फाइजर और रोश जैसी दवा कंपनियां भी इसी तरह की दवा पर अध्ययन कर रही हैं ओर आगामी हफ्तों या महीनों में रिपोर्ट के नतीजे आने की संभावना है। एस्ट्राजेनेका भी एंटीबॉडी तैयार करने वाली दवा की मंजूरी की प्रतीक्षा कर रही है।

एपी आशीष शाहिद

डिसक्लेमर:यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे मेडिकेयर.इन की टीम ने एडिट नहीं किया है।