अब बच्चों को भी लगेगी वैक्सीन, DCGI ने इस टीके को दी मंजूरी

नई दिल्ली। कोरोना की तीसरी लहर की चिंता के बीच एक अच्छी खबर सामने आ रही है। गौरतलब है कि सभी लोगों की ये चिंता शता रही थी कि अभी तक बच्चो के लिए वैक्सीन नहीं आई है। लेकिन अब इसी बीच देश में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बच्चों के लिए भारत बायोटेक के वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

दरअसल भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने 21 सितंबर को कहा था कि बाल चिकित्सा कोवैक्सीन ने लगभग 1,000 विषयों के साथ चरण 2/3 परीक्षण पूरा कर लिया है और आंकड़ों का विश्लेषण जारी है। डबता दें कि एक सप्ताह पहले भारत बायोटेक ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों में इस्तेमाल के लिए कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के दूसरे चरण का परीक्षण पूरा कर लिया था और इसके सत्यापन तथा आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए आंकड़े केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को सौंप दिए थे।

जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक की वैक्सीन 2 से 17 साल तक के बच्चों को दी जाएगी। गौरतलब है कि भारत बायोटेक भारत की पहली ऐसी कंपनी है जिसने बच्चों के लिए वैक्सीन पर ट्रायल किया था। दिल्ली के एम्स में इसका ट्रायल हुआ था जिसके बाद कंपनी ने रिपोर्ट को सबमिट किया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रिपोर्ट के आधार पर इस वैक्सीन को मंजूरी मिली है।

अब 2 साल से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन का टीका लगाया जा सकेगा। इसकी मंजूरी मिल गई है। बता दें कि भारत बायोटेक और ICMR ने मिलकर कोवैक्सीन को बनाया है। वह भारतीय कोरोना टीका है। कोरोना वायरस के खिलाफ Covaxin क्लीनिकल ट्रायल्स में लगभग 78 प्रतिशत असरदार साबित हुई थी।