केमिस्ट शॉपों से दवा निरीक्षक ने भरे दवाईयों के सैंपल

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शहर की दवाइयों की दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने दो दवाइयों के सैंपल भरे। इसमें एक सैंपल मल्टी विटामिन टैबलेट और एक दूसरा एंटी फंगल शैंपू का भरा गया है।

चंबा। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शहर की दवाइयों की दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने दो दवाइयों के सैंपल भरे। इसमें एक सैंपल मल्टी विटामिन टैबलेट और एक दूसरा एंटी फंगल शैंपू का भरा गया है। बता दें शहर की दवाइयों की दुकानों में मल्टी विटामिन और एंटी फंगल शैंपू को लेकर स्वास्थ्य विभाग के पास शिकायतें पहुंच रही थीं। शिकायतों के आधार पर दवा निरीक्षक ने अपनी टीम को साथ लेकर शहर की केमिस्ट की दुकानों का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान दो दुकानों से मल्टी मिटामिन और एंटी फंगल शैंपू के सैंपल भरे गए। दवा निरीक्षक राकेश कौशल ने बताया कि प्रयोगशाला की रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सैंपलों को विभाग की ओर से जांच के लिए कंडाघाट स्थित प्रयोगशाला में भेजा रहा है। यहां शैंपू और मल्टी विटामिन टैबलेट की गुणवत्ता की जांच होगी।

दवाइयों के सैंपल भरने के साथ ही दवा निरीक्षक ने केमिस्ट शॉप में दवाइयों के क्रय-विक्रय का रिकॉर्ड जांचा। इसके अलावा सरकार की ओर से प्रतिबंधित की गई नशीली दवाओं की बिक्री की जांच की गई। केमिस्टों को निर्देश दिए गए कि डॉक्टर की पर्ची बिना किसी को भी दवाई न बेचें। टीबी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की दवाई देते समय उसका पूरा रिकॉर्ड रखें। इसके अलावा नशे के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाइयों को डॉक्टर की पर्ची के बिना किसी को न बेचें। ऐसा करने पर केमिस्ट का ड्रग लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

 

Advertisement