लाखों की होम्योपैथी दवा जब्त

रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 20 लाख रुपये से अधिक कीमत की अवैध होम्योपैथी दवा जब्त की गई है. यह दवा मध्यप्रदेश से अवैध रूप से छत्तीसगढ़ लाई गई थी. होम्योपैथी दवा भोपाल की न्यू लाइफ लैबोरेटरिस प्राइवेट लिमिटेड की बताई जा रही है.
आयुष विभाग का कहना है कि कंपनी के मेडिकल रिप्रजेंटेटिव ब्रजेश गुप्ता ने रायपुर में एक मकान में बड़ी मात्रा में स्टाक रखा था. यहां बड़ी मात्रा में 10 से अधिक तरह की होम्योपैथी दवाएं रखी गई थीं, जबकि उसके पास कोई लाइसेंस भी नहीं था. दवाओं को सील कर सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया है.
जांच के दौरान 40 से अधिक दवाओं से भरे बड़े बाक्स मौजूद थे. इसमें 10 से अधिक तरह के होम्योपैथी दवाएं थीं. रायपुर के मुकेश तिवारी द्वारा मामले की शिकायत आयुष विभाग को की गई थी. लेकिन विभाग कार्रवाई न करके गोलमोल जवाब दे रहा था.
शिकायतकर्ता द्वारा मामले राज्य औषधि नियंत्रक केडी कुंजाम के संज्ञान में लाया गया. दवाओं के भंडारण की जांच करने औषधि निरीक्षक नीरज साहू अपनी टीम के साथ जांच करने पहुंचे.
बता दें कि होम्योपैथी की जब्त दवाओं में से एक ड्रोसेरा (सर्दी, खांसी से संबंधित) दवा को अल्कोहल के रूप में लेने से आठ लोगों की मौत हो गई थी.

Advertisement