कोविड बूस्टर को अधिकृत करने की फाइजर ने मांगी मंजूरी

नई दिल्ली : ड्रगमेकर फाइजर और बायोएनटेक ने यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से सभी वयस्कों (18 वर्ष और उसके ऊपर) के लिए अपने कोविड -19 वैक्सीन के बूस्टर शॉट्स को अधिकृत करने की मंजूरी मांगी है.
यह प्रेजेंटेशन स्टेज 3 के टेस्ट के परिणामों में पाया गया कि बूस्टर सुरक्षित है और उस अवधि में दो-खुराक वैक्सीन अनुसूची की तुलना में कोविड-19 के खिलाफ 95 प्रतिशत असरदार है.
जिन लोगों को फाइजर एंड बायोएनटेक या मॉडर्ना कोविड -19 टीके छह महीने या उससे अधिक समय पहले लगे हैं. वे 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के होने पर बूस्टर डोज ले सकते हैं.
एक एफडीए सलाहकार पैनल ने सितंबर में सभी वयस्कों के लिए बूस्टर डोज लेने के अनुरोध के खिलाफ मतदान किया था, जिससे जो बाइडेन प्रशासन की व्यापक शॉट्स की पूर्व घोषणा के खिलाफ एक झटका था.
एक रिपोर्ट के अनुसार, फाइजर और बायोएनटेक का नया अनुरोध था, जिसमें संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने सर्दियों के महीनों में इम्यूनिटी को कम करने के बारे में अपनी चिंता जाहिर की है.
फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन पहले से ही 5 से 15 वर्ष की आयु के लोगों में उपयोग के लिए अधिकृत थी और 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए स्वीकृत थी.