स्वदेशी टीके कोवैक्सीन को मंजूरी से अंतरराष्ट्रीय यात्रा होगी आसान

COVAXIN COVID

नयी दिल्ली : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नवंबर की शुरुआत में स्वदेशी कोविड टीके कोवैक्सीन को स्वीकृति दे दी है. ऐसे में कोवैक्सीन टीके की खुराक ले चुके भारतीयों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा आसान हो जाएगी.
डब्ल्यूएचओं ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों टीकों को मान्यता दी है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत उन देशों से भी बात कर रहा है जो भारत बायोटेक द्वारा निर्मित टीके को मान्यता देने के लिए अलग-अलग आदेश जारी कर रहे हैं.
बता दें कि 96 देशों ने डब्ल्यूएचओ द्वारा स्वीकृत टीकों को या तो मंजूर कर लिया है, तो वहीं कुछ देशों ने केवल कोविशील्ड या कोवैक्सीन को ही मंजूरी दी है.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमें उम्मीद है कि कोवैक्सीन को डब्ल्यूएचओ द्वारा मंजूरी मिलने के बाद इसकी सूची और बढ़ेगी. सभी 96 या अधिक देश दोनों टीकों को स्वीकार करेंगे. इससे टीके की खुराक ले चुके भारतीयों की विदेश यात्रा को आसान बनाने में काफी सुधार लाएगी.
बागची ने कहा कि जिन देशों ने हमारे टीकों को स्वीकार किया है उन्हें ए श्रेणी में रखा गया है. भारत में प्रवेश के लिए नए संशोधित दिशा निर्देश मोटे तौर पर इन्हीं श्रेणियों पर निर्भर होंगे.