कोविड टीके की दूसरी खुराक के छह महीने बाद ही तीसरी खुराक दे

कोरोना
कोरोना

नयी दिल्ली : कोविड टीके की दूसरी खुराक के छह महीने बाद ही तीसरी खुराक दी जानी चाहिए, यही सबसे उचित समय है. यह बात भारत बायोटेक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने कही. इस दौरान उन्होंने नाक से दिए जाने वाले टीके के महत्व पर भी जोर दिया.
एमडी कृष्णा ने यह भी बताया कि उनकी कम्पनी जीका रोधी टीका बनाने वाली दुनिया की पहली कम्पनी है. भारत बायोटेक नाक से दिए जाने वाली टीके को बूस्टर खुराक के तौर पर लाने का भी विचार कर रहा है.
टाइम्स नाउ समिट 2021 में एल्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोवैक्सीन’ टीका लगवाया. जो उनका भारतीय विज्ञान में भरोसा दिखाता है. उन्होंने कहा, दूसरी खुराक के छह महीने बाद ही तीसरी खुराक दी जानी चाहिए. तीसरी खुराक के लिए यही सबसे उचित समय है.
एल्ला ने कहा, हम नाक से देने वाला टीका ला रहे हैं. हम इस बात पर विचार कर रहे हैं कि क्या कोवैक्सीन की दूसरी खुराक को नाक से दिया जा सकता है.
नेज़ल वैक्सीन के महत्व के बारे में उन्होंने कहा कि पूरा विश्व ऐसे टीके चाहता है. संक्रमण रोकने का यही एकमात्र तरीका है. हर कोई इम्यूनोलॉजी (प्रतिरक्षा विज्ञान) का पता लगाने की कोशिश कर रहा है और सौभाग्य से, भारत बायोटेक ने इसका पता लगा लिया है.

Advertisement