मुनाफे के चक्कर में चल रहा नकली दवाओं का खेल, कार्रवाई की तैयारी

medicine

अलीगढ़ : यूपी के अलीगढ़ में नकली दवाओं का खेल काफी समय से चल रहा है. बाजार से लेकर अस्पताल तक में नकली दवाएं बेची जा रही है. कुछ दिनों पहले ड्रग विभाग ने दवाओं के सैंपल जांच के लिए भेजे थे तो तब जाकर इसकी जानकारी हुई.

जांच के लिए भेजे गए सैंपल में से 10 दवाओं के सैंपल फेल हो गए. अब विभाग इनकी बिक्री करने वाले मेडिकल स्टोर मालिकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी चल रही है.

जांच में सामने आया है कि यह दवाएं लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं. इन दवाओं के रैपर पर जो साल्ट लिखे गए हैं, जांच में उस साल्ट की पुष्टि ही नहीं हुई है. जांच रिपोर्ट में सबसे अधिक एंटिबायोटिक दवाओं के नमूने फेल मिले हैं

औषधि निरीक्षक हेमेंद्र चौधरी का कहना है कि जून महीने में जिले भर से एक दर्जन से अधिक नमूने भरे गए थे. इनमें 10 नमूने फेल मिले हैं. अब इसका पूरा ब्यौरा एकत्रित किया जा रहा है. इन सभी के मेडिकल स्टोर स्वामियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा.

औषधि विभाग ने जून में नकली दवाओं की आशंका पर जिले भर में अभियान चलाया गया था. और विभिन्न क्षेत्रों में छापेमार कार्रवाई करते हुए कई मेडिकल स्टोर व एक फैक्ट्री से करीब एक दर्जन नमूने भरे थे.