कई दवाएं मानक में फेल, लाखों दवाएं बिकने के बाद हुआ खुलासा

जयपुर : राजस्थान के जयपुर में दवा की अधिक कमाई लोगों के जीवन पर भारी पड़ रही है. जांच में कोलेस्ट्रोल-बीपी और फंगस रोकने वाली दवाएं मानक में फेल हो गई है. यह जांच रिपोर्ट तब सामने आई जब दवा के लाखों डोज बिक चुके थे.

लैब में जांच के दौरान पता चला कि न तो दवा घुल रही है और ना ही पूरे कंपोजिशन मिल रहे हैं. इससे भी खराब स्थिति यह है कि जब तक टेस्टिंग लैब से जांच रिपोर्ट आई जब लाखों डोज बिक चुकी थी.

एमॉक्सीसिलिन -पोटे. क्लेवुनेट, सिनेरिजिन डोमपेरीडोन मेलेएट, इट्रेकोनोजोल कैप्सूल, इट्रोकोनोजोल, एटोरवास्टेटिन, राबेप्राजोल सोडियम एंड डीपी, राबेप्राजोल सोडियम यह सभी दवाएं मानक स्तर सही नहीं मिला.

जांच में यह भी खुलासा हुआ कि कोलेस्ट्राल कम करने की ‘एटोरवास्टेटिन’ टेबलेट जांच में घुली ही नहीं. एंटी फंगल इट्रेकोनेजोल कैप्सूल भी नहीं घुलने से संक्रमण को रोकने में फेल साबित हुई.

एंटीबायोटिक एमोक्सिलीन एंड पोटेशियम क्लेवुनेट और चक्कर आने पर इस्तेमाल की जाने वाली सिनेरिजिन एंड डॉमपेरीडोन मेलेट दवा में भी पूरा कंपोजिशन नहीं मिले.

ड्रग कंट्रोलर राजाराम शर्मा ने 15 तरह की दवाओं के लिए अलर्ट जारी किया है. ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के तहत संबंधित बैच नंबर की दवाओं का स्टॉक जब्त कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

Advertisement