टूथपेस्ट – दांत के साथ त्वचा भी चमकाएं

दांतों को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग होता है, यह आम धारणा है। क्या आप जानते हैं,कि टूथपेस्ट दांतों की सफाई के अलावा भी आपके बहुत काम आ सकता है। अगर आप नहीं जानते, तो जरूर पढ़िए, टूथपेस्ट के यह अनोखे उपयोग –

अगर त्वचा को कोई भाग जल गया है, और उसकी जलन कम नहीं हो रही हो, तो टूथपेस्ट एक बहुत अच्छा विकल्प है। इसे जले हुए स्थान पर जलन भी कम होगी और फफोले भी नहीं पड़ेंगे।
अगर चेहरे पर मुहांसे हो रहे हों, तो टूथपेस्ट आपको इनसे निजात दिला सकता है। बस रात को मुहांसों पर टूथपेस्ट लगा कर छोड़ दें और सुबह उठकर धो लें। यह त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोख लेगा और मुंहासे सूख जाएंगे।

कपड़े पर लिपस्टिक या स्याही के दाग लग जाने पर परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। बस दाग लगने वाली जगह पर थोड़ा-सा टूथपेस्ट लगाकर रखें और धो लें। इससे दाग पूरी तरह से चला जाएगा। अगर कांच की टेबल पर चाय के कप रखने से निशान बन गए हों, तो उन्हें मिटाने के लिए टूथपेस्ट का प्रयोग करें। निशान तुरंत साफ हो जाएंगे।

टूथपेस्ट आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसे नींबू के साथ मिलाकर फेसपैक की तरह लगाने पर त्वचा गोरी होती है। इसके अलावा, झुलसी हुई त्वचा, झुर्रियां और डार्क सर्कल्स को मिटाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।
अगर आपके गहने काले पड़ गए हैं, और आप उन्हें चमकाना चाहते हैं, तो टूथपेस्ट का प्रयोग करें। यह आपके गहनों को साफ कर एकदम चमका देगा। हीरे के गहनों की चमक में भी यह इजाफा करेगा ।
घर में अगर दूध के बर्तनों में से महक हटानी हो, या बच्चों की दूध की बॉटल साफ करना हो, तो आप उस बर्तन में थोड़ा-सा टूथपेस्ट घुला हुआ पानी डालकर खंगाल लें। इससे बर्तन में से दूध की महक चली जाएगी।

घर में अगर बच्चों ने दीवारों पर कलाकारी कर दी है, तब भी टूथपेस्ट लगाकर आप उन धब्बों को साफ कर सकते हैं। इससे दीवार का रंग भी हल्का नहीं पड़ेगा।

अगर आप मेनीक्योर या पैडीक्योर के लिए पार्लर नहीं जाना चाहते, तो घर पर ही टूथपेस्ट का उपयोग कर मेनीक्योर व पेडीक्योर कर सकते हैं। इसके लिए पानी में टूथपेस्ट को घोलकर प्रयोग किया जा सकता है।

अगर आपके नाखूनों की चमक फीकी पड़ गई हो, तो नेल पॉलिश रिमूव करके, कुछ देर तक टूथपेस्ट की मालिश करें। इससे नाखूनों की चमक बढ़ जाएगी।