विटामिन डी, एनीमिया की दवाएं महंगी होंगी

दवाओं के सैंपल
दवाएं

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) द्वारा घोषित नई मूल्य सीमा के कारण कुछ दवाओं की कीमतों में जबरदस्त उजाफा हुआ है. कुछ की कीमतों में खुदरा मोर्चे पर मामूली कमी आई है। नई सीलिंग प्राइस लिस्ट ने कुछ दवाओं की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है।

यह आदेश रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय ने दो दिन पहले पारित किया था। रक्त के थक्कों की रोकथाम के लिए इस्तेमाल होने वाले एनोक्सापारिन इंजेक्शन (40 मिलीग्राम) की कीमत 107 रुपये से बढ़कर 112.86 रुपये हो गई है। इसी तरह, एरिथ्रोपोइटिन इंजेक्शन (एनीमिया के रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है) की कीमत पहले के 2,851.4 रुपये से बढ़कर 2,888.5 रुपये (10000 आईयू/एमएल) हो गई है।

एटेनोलोल (बीटा ब्लॉकर) जैसी 100 मिलीग्राम की गोलियों की कीमत 3.66 रुपये से बढ़कर 3.8 रुपये हो गई है। फ्लुकोनाज़ोल (विभिन्न प्रकार के फंगल और खमीर संक्रमण के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है) की कीमत बढ़कर 20.5 रुपये (150 मिलीग्राम कैप्सूल) हो गई है। 13.2 पहले। विटामिन डी की कमी के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कोलेकैल्सीफेरॉल को पहले के 17 रुपये से बढ़ाकर 26.93 रुपये (60000 आईयू) कर दिया गया है।

ऑल इंडिया ऑर्गनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (एआईओसीडी) के महासचिव राजीव सिंघली ने बताया,  हम दवाओं की कीमत में 10% की बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे थे। हालांकि इससे मध्यम वर्ग और निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों की जेब पर असर पड़ सकता है, लेकिन समग्र मुद्रास्फीति पर भी विचार करना होगा। रसद लागत के अलावा, सामग्री की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है। बढ़ी कीमतों का मतलब यह भी होगा कि फार्मासिस्टों को दवा खरीदने के लिए और अधिक निवेश करना होगा।’

बंगाल केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स एसोसिएशन (बीसीडीए) के सचिव सजल गांगुली के अनुसार, नई कीमतों को प्रभावी होने में कुछ समय लगेगा। यह रातोंरात नहीं होता है। संशोधित कीमतों के साथ एक महीने में नए बैच आने शुरू हो जाएंगे।
कुछ दवाओं की कीमतों में खुदरा स्तर पर मामूली गिरावट आई है। फोलिक एसिड (5 मिलीग्राम टैबलेट), जिसकी सीमा अभी 1.5 रुपये है, पहले खुदरा स्तर पर 2.3 रुपये में बेचा जा रहा था।

इसी तरह, 1 ग्राम के लिए फ्यूसिडिक एसिड (2%) क्रीम की कीमत 9 पैसे कम करके 10 रुपये कर दी गई है। कैल्शियम कार्बोनेट (500 मिलीग्राम टैबलेट) की कीमत इसके पहले के खुदरा मूल्य 3.6 रुपये से घटकर 1.9 रुपये हो गई है। क्लोनाज़ेपम (बरामदगी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए प्रयुक्त), सिप्रोफ्लोक्सासिन और डायजेपाम जैसी कुछ दवाओं की कीमतें कमोबेश एक जैसी ही रहती हैं।

 

Advertisement