चिकित्सा क्षेत्र में बढ़ रहा है डे केयर सर्जरी, जानें क्यों हो रहा इसका विस्तार

day care
concept image

नई दिल्ली : आज के समय में टेक्नोलॉजी के कारण डे केयर सर्जरी या एम्बुलेटरी सर्जरी बड़े पैमाने पर गति प्राप्त कर रही है। यह चिकित्सा क्षेत्र में एक क्रांति ला रही है।

डे केयर सेंटर्स में 24 घंटे से कम समय के लिए अस्पताल में भर्ती होने की अनुमति है जिसके तहत रोगियों को स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत लाभ का दावा करने की इजाजत भी मिल जाती है।

लिगामेंट, मेनिस्कस और कार्टिलेज सर्जरी के लिए नी आथ्रेस्कोपी, ओस्टियोटॉमी (लिम्ब री-अलाइनमेंट सर्जरी) और आंशिक नी रिप्लेसमेंट सहित कई तरह की प्रक्रियाएं डे केयर उपचार के लिए सुरक्षित और उपयुक्त हैं।

इसके अलावा, बीमा कंपनियां भी अब अनिवार्य 24 घंटे अस्पताल में भर्ती किए बिना लागत की प्रतिपूर्ति करती हैं। डे केयर कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, एक और पहलू जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, वह है सही रोगी का चयन।

मुंबई के एक सुपर स्पेशलिस्ट ऑथोर्पेडिक नी सर्जन डॉ. मितन शेठ ने कहा, डे केयर आथ्रेस्कोपी और फास्ट ट्रैक नी रिप्लेसमेंट सर्जरी सुरक्षित और प्रभावी है, जिसमें कम रीएडमिशन और जटिलता दर पारंपरिक सर्जरी के बराबर या बेहतर है।

डेकेयर सर्जिकल सेंटर या एम्बुलेटरी सर्जिकल सेंटर (एएससी) स्वास्थ्य सुविधाएं हैं, जहां शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए रात को रहने की आवश्यकता नहीं होती है। उन्होंने कहा, अधिकांश एएससी मानक अस्पताल और नसिर्ंग होम मानदंडों के तहत प्रमाणित हैं, और कई प्रमुख स्वतंत्र स्वास्थ्य रेटिंग एजेंसियों द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। एएससी को संक्रमणों को रोकने के लिए एक सख्त स्वच्छता वातावरण स्थापित करने और बनाए रखने की भी आवश्यकता है।

फास्ट ट्रैक या डेकेयर नी रिप्लेसमेंट प्रोग्राम का विकल्प चुनने वाले मरीज को तीन चरणों से गुजरना होगा -प्री-ऑपरेटिव, इंट्रा-ऑपरेटिव और पोस्ट-ऑपरेटिव।

डे केयर आर्थोस्कोपी के अन्य लाभों में शामिल हैं:
पहले लामबंदी (मोबेलाइजेशन)।
बच्चों और बुजुर्ग रोगियों में कम मनोवैज्ञानिक परेशानी।
क्रॉस-संक्रमण का कम जोखिम।
प्री-बुक की गई तारीख रद्द होने की संभावना कम।
आसान घरेलू व्यवस्था। रोगी के निजी जीवन में न्यूनतम व्यवधान।
पहले सामान्य वातावरण में लौट आएं। काम के समय की कम हानि।
अस्पताल के वाडरें में परेशानी भरी रातों से बचाव।
एक समर्पित वैकल्पिक डेकेयर सुविधा में आपातकालीन सर्जरी के दबाव के कारण रद्द होने की कम संभावना।

Advertisement