गुड‍़गांव में पकड़े गए खून के सौदागर, दो डॉक्टरों पर मुकदमा दर्ज

blood bank
concept image

गुड़गांव : हरियाणा के गुड़गांव में ड्रग विभाग की टीम में खून के सौदागरों को पकड़ा है। यहां न केवल ब्लड बैंक की आड‍़ में ब्लड कंपोनेंट्स बेचा जा रहा था, बल्कि बैंक में कई अनियमितताएं भी बरती जा रही थी।

ड्रग अधिकारी ने बताया कि ब्लड बैंक में जांच के दौरान पाया गया कि यहां नियुक्त डॉक्टर अन्य डायग्नोस्टिक सेंटर पर कार्यरत हैं। जो भी यहां ब्लड डोनेट करने आता है उससे कोई भी फार्म नहीं भरवाया जाता है। न ही स्क्रीनिंग फॉर्म पर भी कोई हस्ताक्षर नहीं मिले।

कार्रवाई करते हुए टीम ने दो डॉक्टरों पर केस दर्ज कराया है। इस ब्लड बैंक से जुड़े अन्य ब्लड बैंक के रिकॉर्ड में भी खामियां पाई गई हैं जिन्हें भी नोटिस दिया जा रहा है।

ब्लड देने के लिए आने वालों से जरूरत से अतिरिक्त ब्लडअतिरिक्त ब्लड लिया जाता था। जांच के दौरान पाया गया कि जिस डॉक्टर को नियुक्त किया गया था। उसे तय मानक के हिसाब से भी कम वेतन दिया जा रहा था।

वहीं मार्च 2021 से लगे ब्ल़ड डोनेशन कैंप में कुल 6458 यूनिट ब्लड क्लेक्ट किया गया. इसके लिए कोई भी डॉक्टरों को ट्रेनिंग नहीं दी गई थी या कोई भी डॉक्टर एसएलए अथवा सीएलएए से मान्यता नहीं है। इन्हें ब्लड से संबंधित कोई ट्रेनिंग नहीं दी गई है।

Advertisement