पेरासिटामोल से हो सकता है नुकसान, फौरन बदलें आदत

नई दिल्ली : जब भी आपको बुखार या कमर दर्द की शिकायत होती है, तो झटपट पेरासिटामोल लेने की आदत है। अगर ऐसा है तो आपको अब सावधान रहने की जरूरत। दरअसल हाल ही में हुए रिसर्च में खुलासा हुआ है कि इस दवाई का अधिक मात्रा सेवन आपके लिवर और किडन को नुकसान कर सकता है.

पैरासिटामोल दवा का ज्यादा मात्रा में सेवन नुकसान पहुंचा सकता है. डॉक्टरों के अनुसार, बेशक पेरासिटामोल इसका डबल डोज भूलकर भी नहीं लेना चाहिए. डबल डोज लेने से आपकी किडनी और लिवर के खराब होने का खतरा रहता है.

साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में एक रिसर्च प्रकाशित हुआ है, जिसे हाल ही में किया गया था. इस रिसर्च में इंसान और चूहे के लिवर के यकृत कोशिकाओं पर पैरासिटामोल के प्रभाव का मूल्यांकन किया गया था.

विशेषज्ञों का वयस्कों को 500 एमजी पेरासिटामोल की एक या दो गोली दिन में चार बार तक दी जा सकती है, लेकिन इससे अधिक डोज शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकती है.

इंग्लैंड की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा का कहना है ऊपर बताए गए डोज से अधिक पेरासिटामोल का सेवन किडनी और लिवर को खराब कर सकता है. कुछ मामलों में परिणाम इससे भी बुरे हो सकते हैं. ऐसे में इसका समझदारी से इस्तेमाल जरूरी है.

इसका परिणाम यह हो सकता है कि शरीर में लिवर ऊतक संरचना क्षतिग्रस्त हो जाती है, कोशिकाएं ठीक से काम करने की क्षमता खो देती हैं. इसके अलावा इंसान की मौत तक हो सकती है. पेरासिटामोल की अधिकता से होने वाला नुकसान ठीक वैसा ही है जैसा हेपेटाइटिस, कैंसर और सिरोसिस के मरीजों को होता है.

Advertisement