ICMR ने टाइप-1 मधुमेह के लिए गाइडलाइन जारी किए

टाइप-1 मधुमेह
concept image

नई दिल्ली : भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने भारत में टाइप-1 मधुमेह के लिए दिशानिर्देश जारी किए। यह पहली बार है कि अनुसंधान निकाय ने टाइप-1 मधुमेह के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इससे पहले टाइप-2 डायबिटीज के लिए गाइडलाइंस जारी की गई थी।

स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के सचिव और आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने टाइप-1 मधुमेह के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, आईसीएमआर दिशानिर्देश ऐसे समय में आए हैं जब सार्स-कोविड-2 महामारी ने मधुमेह से पीड़ित लोगों को प्रभावित किया है, जिससे उन्हें गंभीर बीमारी और मृत्यु दर के लिए उच्च जोखिम का सामना करना पड़ रहा है।”

भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वयस्क मधुमेह आबादी का घर है और दुनिया में मधुमेह से पीड़ित हर छठा व्यक्ति एक भारतीय है। आईसीएमआर ने दिशानिर्देशों में कहा कि दुनिया में दस लाख से अधिक बच्चों और किशोरों को टाइप-1 मधुमेह है और अंतरराष्ट्रीय मधुमेह महासंघ के हालिया अनुमान बताते हैं कि भारत में टाइप-1 मधुमेह के सबसे अधिक मामले हैं।

आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले तीन दशकों में देश में मधुमेह से पीड़ित लोगों की संख्या में 150 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। आईसीएमआर ने दिशानिर्देशों में बताया है कि जिस उम्र में टाइप 2 मधुमेह हो रहा है, उसमें शरीर में कमी, शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में 25-34 वर्ष के आयु वर्ग में यह बिमारी फैल रही है, यह अत्यधिक चिंता का विषय है।

आईसीएमआर टाइप-1 मधुमेह में लोगों को सलाह देगा। इन दिशानिर्देशों के सभी अध्यायों को हाल के दिनों में हुई वैज्ञानिक ज्ञान और नैदानिक देखभाल में प्रगति को दर्शाने के लिए गठन के साथ प्रदान किया गया है।

Advertisement