यह 15 दवाएं मिलेगी डॉक्टर के पर्ची के बगैर, जानें दवाओं की लिस्ट

दवा
दवा की सूची

नई दिल्ली : सरकार पेरासिटामोल और अन्य 15 अन्य दवाइयों को ओवर द काउंटर लिस्ट में डालने की तैयारी में है। मतलब अब इन दवाओं को खरीदने के लिए डॉक्टर की पर्ची की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हेल्थ मिनिस्ट्री ने ड्रग रूल्स 1945 में बदलाव के लिए गजट नोटिफिकेशन जारी किया है । ताकि इनको शेड्यूल के में शामिल किया जा सके। जिसके बाद इन दवाओं को खरीदने में डॉक्टर के पर्ची की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन दवाओं में पेरासिटामोल, डायक्लोफेनेक, बंद नाक खोलने में काम आने वाली दवाएं और एंटी-एलर्जिक दवाएं शामिल हैं।

इन 16 दवाओं में एंटीसेप्टिक और डिसइंफेक्टेंट एजेंट, गिंगीवाइटिस के इलाज में काम आने वाला माउथवॉश क्लोरोहेक्साडाइन, खांसी के इलाज में काम आने वाली दवा, एंटी बैक्टीरियल एक्नी फॉर्मुलेशन, एंटी फंगल क्रीम, बंद नाक खोलने में काम आने वाली दवा, एनलजेसिक क्रीम फॉर्मुलेशन और एंटी एलर्जी कैप्सूल शामिल हैं। प्रस्तावित बदलावों से इन दवाओं को डॉक्टर की पर्ची के बिना बेचा जा सकेगा और इन तक लोगों की पहुंच आसान होगी।
हालांकि इन दवाओं की ओवर द काउंटर बिक्री की अनुमति कुछ शर्तों के साथ दी जाएगी। उदाहरण के लिए इलाज या इस्तेमाल की अधिकतम अवधि पांच दिन से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Advertisement