तंबाकू नियंत्रण के प्रयास में पीजीआई चंडीगढ़ सम्मानित

pgi chandigarh
pgi chandigarh

चंडीगढ़ : तंबाकू नियंत्रण के प्रयास के लिए डब्ल्यूएचओ ने पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) में सामुदायिक चिकित्सा विभाग और स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के रिसोर्स सेंटर फॉर टोबैको कंट्रोल (ई-आरसीटीसी) को चंडीगढ़ में क्षेत्रीय निदेशक विशेष मान्यता पुरस्कार देकर सम्मानित किया है।

ई-आरसीटीसी के निदेशक सोनू गोयल ने कहा रिसोर्स सेंटर फॉर टोबैको कंट्रोल भारत में तंबाकू नियंत्रण से संबंधित जानकारी प्रदान करता है, जिसमें परिपत्र और आदेश, नीतियां और कानून, बहु-विषयक प्रकाशन शामिल हैं।

गोयल ने कहा कि एक संसाधन केंद्र होने के अलावा, केंद्र ने लगभग 3,500 कार्यक्रम प्रबंधकों और शिक्षाविदों के लिए 50 से अधिक कार्यशालाओं और वेबिनार का आयोजन करके क्षमता निर्माण में ऊंचाइयों को हासिल किया है।

ई-आरसीटीसी के टोबैको-फ्री टाइम्स के आधिकारिक प्रकाशन के बारे में उल्लेख करते हुए उप क्षेत्रीय निदेशक , इंटरनेशनल यूनियन अगेंस्ट ट्यूबरकुलोसिस एंड लंग डिजीज, साउथईस्ट एशिया (एसईए) राणा जे सिंह ने कहा यह विषय-आधारित समाचार पत्र द्विमासिक जारी किया जाता है जिसमें तंबाकू नियंत्रण से संबंधित लेख होते हैं।

यह विषय-आधारित समाचार पत्र द्विमासिक लेखों से युक्त है। समाचार पत्र के अब तक 19 सीजन जारी किए जा चुके हैं।
तंबाकू नियंत्रण के लिए संसाधन केंद्र, पीजीआईएमईआर और यूनियन-एसईए की संयुक्त पहल, 2018 में भारत में तंबाकू नियंत्रण पर काम करने वाले 25 संगठनों द्वारा तंबाकू नियंत्रण पहलों को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

Advertisement